DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन में रोबोट को बनाया गया न्यूज एंकर, देखें वीडियो

The world first  AI news anchor has gone live in China

जल्द ही आप टीवी चैनलों पर इंसान नहीं रोबोट को न्यूज पढ़ते देखेंगे। जी हां! चीन ने टेक्नोलॉजी की दुनिया में जो नया कारनामा किया है उससे तो यही लगता है। यहां पहली बार रोबोट से न्यूज पढ़वाई गई। चीन में सरकारी टीवी चैनलों पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस दो रोबोट एंकरों ने न्यूज पढ़ी।  
 
चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इस सप्ताह रोबोट को एंकर बनाकर न्यूज पढ़वाने की शुरुआत की है। एजेंसी ने इसे 'विश्व में इस तरह का पहला प्रयोग बताया है। 
ये रोबोट दिखने में और आवाज में वो बिलकुल इंसान जैसा है। 

सरकार द्वारा सिंथेटिक इंटेलिजेंस जैसी एडवांस्ड टेकनोलॉजी पर जोर दिये जाने की बीच शिन्हुआ ने यह पहल की है।
     
शिन्हुआ ने बताया कि चीनी भाषा एवं अंग्रेजी के लिए 'एआई सिंथेटिक एंकरों का विकास बीजिंग की सोगोउ इंक के साथ मिलकर किया गया है।
     
समाचार एजेंसी ने कहा है कि ये एंकर इंसानों से कई मामलों में बेहतर हैं। ये लगातार 24 घंटे तक काम करने में सक्षम हैं। इसके अलावा वे ताजा खबरों को भी फौरन प्रसारित कर सकते हैं।

South China Morning Post की खबर के मुताबिक, Xinhua ने दो रोबोट्स को हायर किया है। एक इंग्लिश में और दूसरा चीनी भाषा में न्यूज पढ़ता है। दो दिन पहले रोबोट को कैमरे के सामने बिठाया गया। उसने इंग्लिश में न्यूज प्रेजेंट की। 

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने कहा है, 'यह ग्लोबल आर्टिफिशल इंटेलिजेंस सिंथेसिस में क्रांति की तरह है। रियल न्यूज एंकर के फेशियल एक्सप्रेशन, लिप मूवमेंट और हाव- भाव के लिए मशीन लर्निंग का यूज किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:he world first AI news anchor has gone live in China