ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशहमास का गुप्त ठिकाना तबाह, गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के नीचे बना रखी थी 55 मीटर की मजबूत सुरंग; देखें VIDEO

हमास का गुप्त ठिकाना तबाह, गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के नीचे बना रखी थी 55 मीटर की मजबूत सुरंग; देखें VIDEO

Israel-Hamas War: हमास यह स्वीकार करता रहा है कि पूरे फिलिस्तीनी क्षेत्र में उसके पास सैकड़ों किलोमीटर लंबी गुप्त सुरंगों, बंकरों और एक्सेस शाफ्ट का एक बड़ा नेटवर्क है लेकिन इस बात से हमेशा इनकार किया

हमास का गुप्त ठिकाना तबाह, गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के नीचे बना रखी थी 55 मीटर की मजबूत सुरंग; देखें VIDEO
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 20 Nov 2023 08:05 AM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल-हमास जंग का आज 45वां दिन है। इजरायली सुरक्षा बल लगातार हमास के ठिकानों को तबाह कर रहे हैं। इसी क्रम में रविवार को इजरायली सुरक्षा बल (IDF) ने गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा हॉस्पीटल के नीचे फिलिस्तीनी गुर्गों द्वारा खोदी गई एक सुरंग का वीडियो जारी किया है। यह सुरंग 55 मीटर लंबी और 10 मीटर गहरी है। हालांकि, हमास ने इससे इनकार किया है कि उसकी सुरंगें  अस्पतालों जैसे नागरिक बुनियादी ढांचे में स्थित हैं।

हमास यह स्वीकार करता रहा है कि पूरे फिलिस्तीनी क्षेत्र में उसके पास सैकड़ों किलोमीटर लंबी गुप्त सुरंगों, बंकरों और एक्सेस शाफ्ट का एक बड़ा नेटवर्क है लेकिन इस बात से हमेशा इनकार किया है कि ये सुरंगें और बंकर अस्पतालों जैसे नागरिक बुनियादी ढांचे के नीचे स्थित हैं। इस बीच, गाजा शहर के अल शिफा अस्पताल में हमास के खिलाफ लॉन्च ऑपरेशन के अपडेट में IDF ने कहा कि उसके इंजीनियरों ने 10 मीटर गहरी और 55 मीटर की दूरी में विस्फोट-रोधी दरवाजे तक जाने वाली सुरंग का पता लगाया है।

IDF ने सोशल मीडिया एक्स पर इस सुरंग का एक वीडियो पोस्ट कर लिखा है, "IDF और ISA बलों ने एक खुफिया-आधारित ऑपरेशन के दौरान अल-शिफा अस्पताल परिसर में 10 मीटर नीचे 55 मीटर लंबी एक आतंकी सुरंग का खुलासा किया है। सुरंग के प्रवेश द्वार में विभिन्न रक्षा तंत्र शामिल हैं, जैसे विस्फोट-प्रूफ दरवाजा और फायरिंग होल। यह हमास द्वारा इजरायली बलों को प्रवेश करने से रोकने के लिए बनाया गया है। हम कई हफ्तों से दुनिया को हमास द्वारा गाजा के निवासियों और शिफा अस्पताल के मरीजों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे हैं। उसके पुख्ता सबूत यहां मिले हैं।"

वीडियो के साथ एक सैन्य बयान में कहा गया है कि सुरंग के नीचे धनुषाकार कंक्रीट की छत के साथ एक संकीर्ण मार्ग दिखाया गया है, जो एक भूरे रंग के दरवाजे पर समाप्त होता है। इस प्रकार के दरवाजे का उपयोग हमास आतंकवादी संगठन द्वारा इजरायली बलों को कमांड सेंटरों और हमास से संबंधित भूमिगत संपत्तियों में प्रवेश करने से रोकने के लिए किया जाता है। 

बयान में यह नहीं बताया गया कि दरवाजे के पार क्या था। इसमें कहा गया है कि सुरंग तक शिफा परिसर के भीतर एक शेड में खोजे गए शाफ्ट के माध्यम से पहुंचा गया था जिसमें गोला-बारूद भरा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें