ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबंधकों को नहीं छोड़ रहा हमास? इजरायल ने कतर से वापस बुलाई अपनी टीम, गाजा पर बरपाएगा कहर

बंधकों को नहीं छोड़ रहा हमास? इजरायल ने कतर से वापस बुलाई अपनी टीम, गाजा पर बरपाएगा कहर

इजरायली नेता के कार्यालय ने कहा कि बातचीत में गतिरोध के बाद और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निर्देश पर, मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया ने दोहा में अपनी टीम को इजरायल लौटने का आदेश दिया।

बंधकों को नहीं छोड़ रहा हमास? इजरायल ने कतर से वापस बुलाई अपनी टीम, गाजा पर बरपाएगा कहर
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,तेल अवीवSat, 02 Dec 2023 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल और हमास ने शनिवार को समाप्त हो चुके संघर्ष विराम को फिर से लागू करने के अंतरराष्ट्रीय आह्वान को खारिज कर दिया। इजरायल ने शुक्रवार को युद्धविराम के समाप्त होने के बाद गाजा पट्टी पर घरों और इमारतों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए, जिसमें कम से कम 178 लोग मारे गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यहां यह जानकारी दी। वहीं, इजराइल का कहना है कि उसने हमास के 200 से ज्यादा ठिकानों को निशान बनाया और करीब 240 लोग मारे गए है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गाजा में अनुमानित 17 लाख लोग (लगभग 80 प्रतिशत आबादी) आठ सप्ताह के युद्ध के कारण विस्थापित हो गए हैं। गाजा शहर के अल-अहली अरब अस्पताल के मुख्य चिकित्सक फादेल नईम ने कहा कि उनके मुर्दाघर में सुबह से 30 शव आए हैं, जिनमें सात बच्चे भी शामिल हैं। 43 वर्षीय नेम्र अल-बेल ने एएफपी को बताया, "विमानों ने हमारे घरों पर बमबारी की: तीन बम, तीन घर नष्ट हो गए।" उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने परिवार में 10 लोगों के मरने की गिनती की है और "13 अन्य अभी भी मलबे के नीचे हैं"।
 
अब संघर्षविराम समझौता टूटने के साथ ये युद्ध और विकराल रूप ले सकता है। संघर्ष विराम मिस्र और अमेरिका द्वारा समर्थित कतर की मदद से किया गया था। इजरायल और हमास ने एक दूसरे पर संघर्ष विराम की शर्तों का उल्लंघन करने का दोष मढ़ा है। मिस्र के साथ मध्यस्थ के रूप में काम कर रहे कतर ने हमले के लिए इजराइल की भूमिका का संकेत दिया। हालांकि अब इजरायल ने कहा कि नए सिरे समझौता शुरू करने के लिए कतर गई टीम को वापस बुला लिया है। शनिवार को इजरायल ने कहा कि वह हमलों में नए सिरे से विराम हासिल करने के उद्देश्य से वार्ता में गतिरोध पर पहुंचने के बाद दोहा से अपने वार्ताकारों को वापस बुला रहा है।

इजरायली नेता के कार्यालय ने कहा, "बातचीत में गतिरोध के बाद और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निर्देश पर, मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया ने दोहा में अपनी टीम को इजरायल लौटने का आदेश दिया।" फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने सभी बंधकों को मुक्त करने, अधिक सहायता की अनुमति देने और इजरायल को उसकी सुरक्षा का आश्वासन देने के लिए "स्थायी युद्धविराम तक पहुंचने के लिए प्रयास तेज करने" की अपील की।

कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि ''युद्ध विराम की समाप्ति के बाद पहले घंटों में गाजा पट्टी पर जारी बमबारी मध्यस्थता के प्रयासों को जटिल बनाती है। इससे क्षेत्र में मानवीय तबाही बढ़ेगी।'' कतर ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ''हिंसा को रोकने के लिए शीघ्रता से आगे बढ़ने'' का आग्रह किया। इजरायली अधिकारियों के अनुसार, 7 अक्टूबर को एक अभूतपूर्व हमले के दौरान, हमास आतंकियों ने गाजा की सीमा को तोड़ते हुए इजरायल में प्रवेश किया। उन्होंने लगभग 1,200 लोगों को मार डाला, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, और लगभग 240 इजरायली और विदेशियों को बंधक बना लिया। गाजा पर नियंत्रण रखने वाले हमास अधिकारियों का कहना है कि इजरायल ने जवाब में हमास को खत्म करने की कसम खाई और हवाई और जमीनी अभियान चलाया, जिसमें 15,000 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक भी शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें