ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशइजरायल पर हमास ने फिर बोला बड़ा हमला, दागीं मिसाइलें; तेल अवीव में बजने लगे सायरन

इजरायल पर हमास ने फिर बोला बड़ा हमला, दागीं मिसाइलें; तेल अवीव में बजने लगे सायरन

हमास ने इजरायल पर रविवार को बड़ा हमला बोला है। तेल अवीव पर कई मिसाइलों को दागा गया। इसके बाद तेल अवीव में लोगों को अलर्ट करने के लिए सायरन भी बजाए गए।

इजरायल पर हमास ने फिर बोला बड़ा हमला, दागीं मिसाइलें; तेल अवीव में बजने लगे सायरन
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,तेल अवीवSun, 26 May 2024 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

हमास ने इजरायल पर एक बार फिर से बड़ा हमला किया है। हमास की सशस्त्र विंग अल-कसम ब्रिगेड ने कहा कि उसने रविवार को तेल अवीव पर एक बड़ा मिसाइल हमला किया है। इजरायली सेना ने संभावित आने वाले रॉकेटों की चेतावनी के लिए शहर में सायरन भी बजाया, जिससे लोगों को अलर्ट किया जा सके। मालूम हो कि पिछले साल अक्टूबर महीने की शुरुआत में हमास के आतंकियों ने अचानक से इजरायल पर हमला बोल दिया था, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद इजरायल ने हमास पर जवाबी कार्रवाई की और दोनों के बीच जंग अब तक जारी है।

रविवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान में अल-कसम ब्रिगेड ने कहा कि रॉकेट नागरिकों के खिलाफ जायोनी नरसंहार के जवाब में लॉन्च किए गए थे। हमास अल-अक्सा टीवी का कहना है कि रॉकेट गाजा पट्टी से लॉन्च किए गए। बता दें कि पिछले चार महीनों से तेल अवीव में रॉकेट सायरन नहीं सुना गया था। हालांकि, इजरायली सेना ने तुरंत सायरन का कारण नहीं बताया।

इजरायल की सेना ने कहा है कि गाजा के सुदूर दक्षिणी शहर राफा से इजरायल के मध्य क्षेत्रों की ओर कम से कम आठ रॉकेट दागे गए हैं। सेना ने कहा कि इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम द्वारा कई मिसाइलों को मार गिराया गया। कई महीनों में पहली बार तेल अवीव में रॉकेट सायरन बजा है और कम से कम तीन विस्फोटों की आवाज सुनी गई है।

इजरायल आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद गाजा में युद्ध छिड़ गया, जिसके परिणामस्वरूप 1,170 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। हमास ने 252 लोगों को भी बंधक बना लिया, जिनमें से 121 गाजा में ही हैं, जिनमें से 37 सेना के अनुसार मारे गए हैं। वहीं, इजरायल के जवाबी हमले में गाजा में कम से कम 35,984 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर नागरिक हैं।

बंधकों को वापस लाने को लेकर प्रदर्शन
वहीं, गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायल के लोगों को वापस लाने की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ तेल अवीव में प्रदर्शन कर रहे लोगों और इजरायली पुलिस के बीच झड़प हुई। इस बीच, एक छोटा अमेरिकी सैन्य पोत और संभवत: डॉक क्षेत्र की एक पट्टी मौसम संबंधी खराब परिस्थितियों के कारण इजरायली शहर अशदोद के पास समुद्र तट पर बह गई। अशदोद अमेरिका द्वारा निर्मित उस पोतघाट से अधिक दूरी पर नहीं है जिसके जरिए इजरायली सेना ने फलस्तीनी क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाए जाने का दावा किया है। इसके अलावा, शनिवार को इजरायल द्वारा उत्तरी एवं मध्य गाजा में बमबारी किए जाने की सूचना है। तेल अवीव में हजारों प्रदर्शनकारियों ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को छुड़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे और चुनाव कराए जाने की भी मांग की।