ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबमबारी रोकने के लिए हमास की पैंतरेबाजी? ब्लैकमेलिंग पर उतरा; जारी किया अगवा इजरायली लड़की का वीडियो

बमबारी रोकने के लिए हमास की पैंतरेबाजी? ब्लैकमेलिंग पर उतरा; जारी किया अगवा इजरायली लड़की का वीडियो

Israeli Hostage Video: हमास द्वारा टेलीग्राम पर जारी किए गए वीडियो को इजरायली सेना ने पैंतरेबाजी करार दिया है। वीडियो में एक घायल बंधक लड़की का ट्रीटमेंट करते हुए दिखाया गया है।

बमबारी रोकने के लिए हमास की पैंतरेबाजी? ब्लैकमेलिंग पर उतरा; जारी किया अगवा इजरायली लड़की का वीडियो
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 17 Oct 2023 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

Israeli Hostage Video: इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद हमास आतंकवादियों ने सोमवार को गाजा पट्टी में रखे गए एक इजरायली बंधक का पहला फुटेज जारी किया है। वीडियो सामने आने के कुछ घंटों बाद इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि हमास लोगों को कमजोर करने के लिए पैंतरेबाजी कर रहा है। हमास द्वारा टेलीग्राम पर जारी किए गए वीडियो को इजरायली सेना ने दिखावा करार दिया है। वीडियो में एक घायल बंधक का ट्रीटमेंट करते हुए दिखाया गया है, जिसका हाथ टूटा हुआ है। बाद में बंधक खुद कैमरे पर आती है और कहती है कि इस दौरान उसका ख्याल रखा जा रहा है।

21 साल की मिया शेम के कैमरे के सामने आती है और आश्वासन देती है उसका ख्याल रखा जा रहा है। वह कहती हैं कि उसका हाथ टूटने के बाद गाजा में उसकी सर्जरी हुई और वह जल्द से जल्द घर जाना चाहती हैं। जेरूसलम पोस्ट के मुताबिक, मिया कहती है, "नमस्ते, मैं मिया शेम हूं, 21 साल की हूं और शोहम की रहने वाली हूं। फिलहाल, मैं गाजा में हूं। मैं शनिवार की सुबह सडेरोट से लौटी, मैं एक पार्टी में गई थी जहां मेरे हाथ में गंभीर चोट लग गई। गाजा के अस्पताल में मेरे हाथ की 3 घंटे तक सर्जरी हुई। वे मेरी देखभाल कर रहे हैं मुझे दवा दे रहे हैं, सब कुछ ठीक है।"
 
वीडियो में मिया आगे कहती हैं, "मैं बस यही कहना चाहती हूं कि मुझे मेरे माता-पिता के पास जाना है और जितनी जल्दी हो सके मैं घर जाना चाहती हूं। प्लीज, जितनी जल्दी हो सके मुझे यहां से निकालो।" जेरूसलम पोस्ट के मुताबिक, हमास के अरबी टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किया जिसके कैप्शन में लिखा था, "अल-कसम ब्रिगेड के मुजाहिदीन गाजा में एक महिला होस्टेड का ट्रीटमेंट किया। जिसे अल-अक्सा फ्लड की लड़ाई के पहले दिन पकड़ा गया था।"

यहां देखें वीडियो

उल्लेखनीय है कि 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास के बंदूकधारियों ने कम से कम 199 इजरायलियों और विदेशियों को बंदी बना लिया था। इस घटना के दौरान इजरायल के 75 साल के इतिहास में एक ही दिन में सबसे अधिक मौतें हुईं। हमास द्वारा जारी एक अन्य वीडियो में समूह ने खुद को एक मानवता का रखवाला बताया है। हमास यह दावा करता है कि गैर-इजरायली बंधक उनके लिए गेस्ट हैं, जिन्हें अब रिहा कर दिया जाएगा। वहीं इजरायली सेना ने हमास के पहल को महज दिखावा करार दिया है। इजरायली सेना का कहना है कि हमास बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों सहित निर्दोष लोगों के अपहरण और हत्या के लिए जिम्मेदार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें