ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअगले सप्ताह रुकने वाला है हमास-इजरायल का युद्ध, गाजा पट्टी में सीजफायर को लेकर जो बाइडेन का बड़ा दावा

अगले सप्ताह रुकने वाला है हमास-इजरायल का युद्ध, गाजा पट्टी में सीजफायर को लेकर जो बाइडेन का बड़ा दावा

जो बाइडेन ने कहा है कि अगले सोमवार को गाजा में सीजफायर शुरू हो सकता है। बता दें कि मिस्र, कतर, अमेरिका और फ्रांस मिलकर हमास और इजरायल के बीच सीजफायर डील करवाने में लगे हैं।

अगले सप्ताह रुकने वाला है हमास-इजरायल का युद्ध, गाजा पट्टी में सीजफायर को लेकर जो बाइडेन का बड़ा दावा
Ankit Ojhaएजेंसियां,वॉशिंगटनTue, 27 Feb 2024 08:02 AM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि संभव है अगले सप्ताह गाजा में सीजफायर शुरू हो जाए। बता दें कि इजरायली हमले की वजह से गाजा में हुई तबाही और जनहानि को देखते हुए एजिप्ट, कतर, यूएस औऱ फ्रांस ने मिलकर इजरायल और हमास के बीच बंधकों को लेकर समझौता करवाने और युद्ध रुकवाने की पहल की है। इस डील में सैकड़ों फिलिस्तीनयों को छुड़वाने की शर्त भी शामिल हो सकती है। बताया जाता है कि इजरायल की हिरासत में सैकड़ों फिलिस्तीनी अब भी हैं। 

न्यूयॉर्क पहुंचे जो बाइडेन से जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बताया है कि हम सीजफायर के बेहद करीब हैं, हालांकि अब तक काम पूरा नहीं हुआ है। हमें उम्मीद है कि अगले सोमवार से सीजफायर शुरू हो जाएगा। अमेरिका के एनएसए जेक सुलीवन ने रविवार को एक न्यूज चैनल से कहा था, कई देशों के प्रतिनिधि वीकेंड में पैरिस में मिले थे। यहां इस बात पर चर्चा होगी कि गाजा में अस्थायी सीजफायर कैसे लागू किया जा सकता है और इसके लिए क्या डील होनी चाहिए। हालांकि इस बैठक में हमास का कोई भी प्रतिनिधि मौजूद नहीं था। 

पैरिस में हुई बैठक के बाद एजिप्ट, कतर और यूएस के एक्सपर्ट दोहा में भी मिले थे और इसमें हमास और इजरायल के भी प्रतिनिधि शामिल थे। एजिप्ट की मीडिया का कहना है कि मुसलमानों के पवित्र महीने रमजान से पहले कोई ना कोई हल निकल सकताहै। हमास के सूत्रों ने कहा कि कुछ संशोधनों का प्रस्ताव रखा गया था लेकिन इजरायल गाजा से अपने सैनिकों को हटाने को तैयार नहीं है। 

इजरायल के प्रधानमंत्री का कहना है कि वह गाजा से अपनी सेना को वापस नहीं बुलाएंगे। अगर किसी भी तरह से सीजफायर होता है तो यह सैन्य कार्रवाई में केवल देरी करवाएगा। इसी बीच इजरायल के कुछ प्रतिनिधि कतर के साथ भी बातचीत करने पहुंचे हैं। कतर ने दोहा में हमास चीफ इस्माइल हैनियेह से भी बात की। बता दें कि अब तक गाजा में 30 हजार लोग मारे गए हैं। इसमें से ज्यादातर बच्चे और महिलाएँ हैं। वहीं दावा किया जा रहा है कि हमास के कब्जे में 250 बंधक हैं जिसमें से 130 गाजा में हैं। वहीं 31 के मारे जाने की संभावना है। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें