ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशइजरायली हमले में मारा गया हमास के एयरफोर्स का चीफ, कितना खतरनाक था अबू मुराद 

इजरायली हमले में मारा गया हमास के एयरफोर्स का चीफ, कितना खतरनाक था अबू मुराद 

Israel-Ghaza War: अबू मुराद ने पिछले सप्ताह नरसंहार के दौरान आतंकवादियों को निर्देश देने में बड़ी भूमिका निभाई थी। उसी के कहने पर हैंग ग्लाइडर के सहारे हमास के लड़ाके इजरायल में प्रवेश किया था।

इजरायली हमले में मारा गया हमास के एयरफोर्स का चीफ, कितना खतरनाक था अबू मुराद 
Himanshu Jhaएजेंसी,तेल अवीव।Sat, 14 Oct 2023 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

हमास के हमले के बाद इजरायल लगातार गाजा पट्टी पर हमला कर रहा है। बीती रात भी जमकर बमबारी की। इन हमलों में हमास आतंकवादी समूह का एक सीनियर कमांडर मारा गया है।  द टाइम्स ऑफ इजरायल ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है। इजरायीस सेना के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि हवाई हमले में हमास के हवाई विंग का प्रमुख मुराद अबू मुराद की मौत हो गई है। इजरायली एयरफोर्स ने हमास के एक मुख्यालय को निशाना बनाया था, जहां से आतंकी संगठन अपनी हवाई गतिविधि को नियंत्रित करता था।

द टाइम्स ऑफ इजरायल ने कहा कि अबू मुराद ने पिछले सप्ताह नरसंहार के दौरान आतंकवादियों को निर्देश देने में बड़ी भूमिका निभाई थी। उसी के कहने पर हैंग ग्लाइडर के सहारे हमास के लड़ाके इजरायल में प्रवेश किया था।

उत्तरी गाजा को खाली करने का आदेश खतरनाक: गुतारेस
इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि इजराइल का उत्तरी गाजा में करीब 11 लाख लोगों को 24 घंटे के भीतर वहां से चले जाने की चेतावनी देना ''अत्यधिक खतरनाक'' और ''कतई संभव नहीं'' है। उन्होंने कहा कि युद्ध के भी कुछ नियम होते हैं। गाजा में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों को बृहस्पतिवार को इजराइली सेना में उनके संपर्क अधिकारियों ने सूचना दी कि उत्तरी गाजा की तकरीबन 11 लाख आबादी को अगले 24 घंटे के भीतर दक्षिणी हिस्से में चले जाना चाहिए। यह आदेश संयुक्त राष्ट्र के सभी कर्मियों और उन लोगों पर भी लागू होता है, जिन्होंने स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र और क्लीनिक समेत संयुक्त राष्ट्र केंद्रों में शरण ली हुई है। गु

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि गत शनिवार को इजराइल पर हमास के ''वीभत्स आतंकी हमलों'' में 1,200 से अधिक लोगों की मौत हो गई और हजारों अन्य घायल हो गए। इसके बाद गाजा में भीषण बमबारी में 1,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों अन्य घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने उत्तरी गाजा को खाली करने के इजराइल के आदेश पर शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, ''संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि यह असंभव है कि ऐसा अभियान बिना मानवीय त्रासदी के पूरा हो जाए।'' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें