ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशहाजियों पर गर्मी का सितम, हज करने आए सौकड़ों लोगों की मौत; परिजनों की लाश लेने पहुंच रहे लोग

हाजियों पर गर्मी का सितम, हज करने आए सौकड़ों लोगों की मौत; परिजनों की लाश लेने पहुंच रहे लोग

हज करने आए हाजियों की सैकड़ों की संख्या में गर्मी से मौत हो गई है। मृत लोगों की लाश लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग मक्का पहुंच रहे हैं।

हाजियों पर गर्मी का सितम, हज करने आए सौकड़ों लोगों की मौत; परिजनों की लाश लेने पहुंच रहे लोग
Himanshu Tiwariभाषा,मक्काWed, 19 Jun 2024 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सऊदी अरब में भीषण गर्मी के बीच इस साल हज यात्रा के दौरान सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि लोग अपने प्रियजनों के शवों को लेने की कोशिश कर रहे हैं। सऊदी अरब ने हज के दौरान गर्मी के कारण मरने वालों की संख्या के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है, न ही मौतों की वजह बताई है। हालांकि, मक्का के निकट अल-मुआइसम में आपातकालीन परिसर में सैकड़ों लोग अपने परिवार के लापता सदस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की कोशिश में कतार में खड़े रहे।

ऑनलाइन प्रसारित एक सूची से पता चलता है कि पांच दिवसीय हज के दौरान कम से कम 550 लोगों की मौत हो गई। नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर एसोसिएटेड प्रेस से बात करने वाले एक चिकित्सक ने कहा कि सूची वास्तविक प्रतीत होती है। एक अन्य अधिकारी ने भी नाम न बताने की शर्त पर कहा कि उनका मानना है कि कम से कम 600 लोगों की मौत हुई है। सूची में मृत्यु का कोई कारण नहीं बताया गया है।

सऊदी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को मक्का और शहर के आसपास के स्थलों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। शैतान को कंकड़ मारने की कोशिश करते समय कुछ लोगों को बेहोश होते देखा। एपी जोहेब माधव माधव