अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान: हाफिज सईद की पार्टी चुनाव नहीं लड़ पाएगी

Hafiz Saeed

मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के संस्थापक हाफिज सईद की राजनीतिक पार्टी चुनाव नहीं लड़ पाएगी। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने सईद की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग को राजनीतिक पार्टी के रूप में पंजीकृत करने की अर्जी बुधवार को खारिज कर दी। 
 

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने जमात-उद-दावा (जेयूडी) की सियासी इकाई मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी पहले ही खारिज दी थी। तब सईद ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इस पर कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा था कि वह एमएमएल की अर्जी खारिज करने के अपने फैसले की समीक्षा करे। 
 

अब्दुल गफ्फार सूमरो की अध्यक्षता वाली चुनाव आयोग की चार सदस्यीय पीठ ने बुधवार को अपने फैसले में एमएमएल को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया। पीठ ने अपने संक्षिप्त आदेश में कहा कि गृह मंत्रालय की टिप्पणियों के मद्देनजर यह निर्णय किया गया है। 
 

गृह मंत्रालय ने एमएमएल के संबंध प्रतिबंधित जेयूडी के नेता सईद से होने के कारण उसे राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत किए जाने को लेकर आपत्ति जताई थी। मंत्रालय ने कहा था कि एमएमएल प्रतिबंधित जेयूडी की ही एक शाखा है। 
 

हालांकि एमएमएल ने इससे इनकार किया कि जेयूडी से उसके संबंध हैं या एमएमल के प्रमुख सैफुद्दीन खालिद का सईद से कोई रिश्ता है। एमएमएल ने कहा, हमारी अर्जी खारिज कराने के पीछे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और उसके नेतृत्व का हाथ है। 
पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होना है। इस चुनाव को ध्यान में रखकर ही जेयूडी ने बीते अगस्त में एमएमएल की स्थापना की थी। वह पिछले महीने से ही एमएमएल के लिए चुनाव प्रचार कर रहा है। उसने खुद चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया किया है। लेकिन कुछ दिन पहले जेयूडी ने कहा था कि वह देशभर में राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा सीटों पर अपने 200 से ज्यादा उम्मीदवार उतारेगा।  

 

एमएमएल के चुनाव आयोग में पंजीकृत नहीं होने की संभावना को देखते हुए जेयूडी नेक एक निष्क्रिय राजनीतिक पार्टी अल्लाहू-अकबर तहरीक (एएटी) के मंच से अपने उम्मीदवारों को उतारने की घोषणा की थी। एएटी का चुनाव चिह्न कुर्सी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hafiz Saeed party will not be able to contest elections