ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशये है दुनिया की सबसे उम्रदराज बिल्ली, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ नाम

ये है दुनिया की सबसे उम्रदराज बिल्ली, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ नाम

ब्रिटेन में 26 साल की एक बिल्ली का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है। बिल्ली का नाम फ्लॉसी है और वो अब तक की सबसे उम्रदराज बिल्ली बन गई है। फ्लॉसी ब्रिटेन के ऑटर्पिंगन शहर में रहती है।

ये है दुनिया की सबसे उम्रदराज बिल्ली, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ नाम
Ashutosh Rayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 24 Nov 2022 06:26 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अब एक बिल्ली का नाम भी शामिल हो गया है। ब्रिटेन में फ्लॉसी नाम की बिल्ली दुनिया की सबसे उम्रदराज बिल्ली बन गई है। इस बिल्ली की उम्र 26 साल 329 दिन है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक इस बिल्ली की तुलना अगर एक इंसान से की जाती है तो फिर ये 120 साल के बराबर है। फ्लॉसी फिलहाल ब्रिटेन के ऑटर्पिंगन शहर में अपने मालिक विकी ग्रीन के साथ रहती है। रिपोर्ट में आगे फ्लॉसी के स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे उम्रदराज बिल्ली फ्लॉसी का स्वास्थ्य अच्छा है, हालांकि उसकी नजर पहले की तुलना में कमजोर हो गई है और सुनाई भी कम पड़ता है। फ्लॉसी के जीवन की भी अपनी एक कहानी है। रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लॉसी को इसी साल बेघर हो गई थी जब पिछले मालिक ने उसे कैट्स प्रोटेक्शन के स्वंयसेवकों को सौंपने का फैसला किया था। इसके बाद ग्रीन ने फ्लॉसी को अपने यहां रखा। फ्लॉसी के लिए ग्रीन का फैसला एकतरह से जीवनदान साबित हुआ, क्योंकि आमतौर पर लोग युवा और स्वस्थ पालतू जानवर को ही पालना पसंद करते हैं।

ब्रिटेन में कैट्स प्रोटेक्शन एक सस्था है जो कि आवारा और बेगर बिल्लियों को बचाने और उनको पालने का काम करती है। कैट्स प्रोटेक्शन की ब्रांच कोऑर्डिनेटर नाओमी रोस्लिंग ने कहा, जब हमने देखा कि फ्लॉसी के पशु चिकित्सक के रिकॉर्ड में उसकी उम्र 27 साल बताई गई है, तो हम हैरान रह गए।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की रिपोर्ट और उसके नए मालिक के अनुसार फ्लॉसी विकलांग होने के बाद भी हमेशा चंचल और जिज्ञासु रहती है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार विकी ग्रीन ने फ्लॉसी को एक अद्भुत बिल्ली बताया है और कहा है कि मैं शुरू से ही जानता था कि फ्लॉसी कोई सामान्य बिल्ली नहीं बल्कि विशेष है।

38 साल तक जिंदा थी क्रीम पफ

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार फ्लॉसी से पहले क्रीम पफ के नाम यह रिकॉर्ड था। जो कि अब तक सबसे ज्यादा जीवित रहने वाली बिल्ली है। पफ 38 साल 3 दिन तक जीवित रही थी। पफ का जन्म  3 अगस्त, 1967 को टेक्सास में हुआ था और 6 अगस्त 2005 को उसने आखिरी सांस ली।

epaper