अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिस्टर राइट न मिले तो कर लें कम से समझौता ः शोध

Mr Right

सफलता के नए आसमान छू रही महिलाएं आज सही मायने में पुरुषों से जरा भी कम नहीं हैं। मगर उनकी सफलता अब घर बसाने और परिवार शुरू करने के रास्ते में रोड़ा बन रही है। एक अध्ययन में कहा गया है कि स्मार्ट महिलाओं के योग्य लड़के नहीं हैं। इसलिए उन्हें शादी या परिवार शुरू करने के लिए खुद से कम योग्य लड़कों की ओर भी रुख करना चाहिए।

वर्ल्ड बैंक ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें 70 देशों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के यूनीवर्सिटी में प्रवेश लेने संबंधी आंकड़े जारी किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि मिस्टर राइट की तलाश में बड़ी संख्या में महिलाएं अपने अंडों को फ्रीज करने का फैसला ले रही हैं। प्रमुख शोधकर्ता और येल यूनीवर्सिटी में एंथ्रोपोलॉजी के प्रोफेसर मार्सिया इनहॉर्न का कहना है कि स्मार्ट और समर्थ महिलाओं के बराबर पुरुषों की संख्या दुनिया में काफी कम है।

इसलिए अगर उन्हें घर बसाने या परिवार शुरू करने की चाहत है तो मिस्टर राइट का इंतजार छोड़ना पड़ेगा। खुद से कम स्मार्ट पुरुषों को भी उन्हें अपनी खोज के दायरे में लाने के बारे में विचार करना होगा। 

मार्सिया इनहॉर्न का कहना है कि यह जरूरी नहीं कि महिला के बराबर की शिक्षा और सामाजिक स्तर वाला पुरुष उनके लिए अच्छा जीवनसाथी भी साबित हो। मगर ऐसे पुरुषों के साथ घर बसाना ज्यादा बेहतर विकल्प हो सकता है, जो शादी और परिवार के बारे में उत्सुक हों। अगर ब्रिटिश महिलाओं की बात की जाए तो, द ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एंब्रियोलॉजी एथॉरिटी ने कहा कि 1173 महिलाओं ने 2016 में अपने अंडों को फ्रीज करने का फैसला किया था।

यह अध्ययन बार्सिलोना में हुई यूरोपियन सोसाइटी ऑफ ह्यूमन रिप्रोडक्शन एंड एंब्रियोलॉजी की बैठक में पेश किया जा चुका है। इसके लिए उच्च शिक्षा प्राप्त 150 अमेरिकी और इजरायली महिलाओं से बात की गई, जिन्होंने अपने अंडों को फ्रीज करने का फैसला किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:growing number of professional women freezing their eggs because they could not find Mr Right