अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्लेन लेकर भागने वाले मकैनिक ने एटीसी से कहा, 'कुछ स्क्रू ढीले हैं' 

Alaska Airlines

सिएटल के मुख्य हवाईअड्डे से विमान चुराने और छोटे से द्वीप पर ले जाकर उसे दुर्घटनाग्रस्त कराने वाले 29 वर्षीय “आत्मघाती” कर्मी ने सुरक्षा नियमों का किसी भी तरह से उल्लंघन नहीं किया था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 
     
विमान चोरी होने की सूचना मिलने के बाद एफ-15 लड़ाकू विमानों से उसका पीछा किया गया लेकिन थोड़ी देर बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और शख्स की मौत हो गई। हॉरिजन एअर के कर्मचारी रिचर्ड रसेल ने शुक्रवार को बॉम्बार्डियर क्यू400 विमान में अपनी जान देने से पहले एक हवाई यातायात नियंत्रक के सामने अपने काम के लिए माफी मांगते हुए कहा था कि वह “पूरी तरह निराश” है। रिकॉर्डिंग में उसे ये भी कहते हुए सुना गया कि कुछ स्क्रू ढीले हैं, अभी तक इसे नहीं जान पाया था। 
     
कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने अमेरिकी मीडिया के समक्ष उसकी पहचान उजागर की। अधिकारियों ने इसे आतंकवादी गतिविधि मानने से इंकार किया। लेकिन चिंता उन सुरक्षा मानकों को लेकर बढ़ गई जिनके जरिए हवाईअड्डे के एक कर्मी को वाणिज्यिक हवाई विमान तक जाने और उसे एक बड़े महानगरीय क्षेत्र में उड़ाने की इजाजत मिली। 
     
हॉरिजन के परिचालन पर्यवेक्षक पद से हाल ही में सेवानिवृत्त हुए रिक क्रिस्टनसन ने कहा, “हर कोई अचंभित है कि इस तरह का भी कुछ हो सकता है।” उन्होंने कहा, “यह कैसे हो सकता है? हर किसी को पृष्ठभूमिक जांच से गुजरना होता है।”
     
वाशिंगटन में स्थित हवाईअड्डे पर विमानन परिचालन के निदेशक माइकल ईल ने कहा कि रसेल विमान तक “कानूनी तरीके से पहुंचा” था और उसने “सुरक्षा नियमों का किसी तरह से उल्लंघन नहीं किया।” वहीं अलास्का एअरलाइन्स से संबद्ध हॉरिजन के सीईओ गैरी बेक ने संवाददाताओं को बताया, “हमारी जानकारी के हिसाब से उसके पास पायलट लाइसेंस नहीं था।” उन्होंने कहा, “यात्री विमान बेहद जटिल मशीनें होती हैं.. समझ में नहीं आता कि उसे यह अनुभव कहां से मिला।”

OMG: मैकेनिक ने एयरपोर्ट से चुराया विमान, कुछ ही देर में हुआ क्रैश और फिर...

आपको बता दें कि कल शनिवार को खबर आई थी कि अमेरिका में एक युवा मैकेनिक ने सिएटल-टेकोमा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक खाली यात्री विमान चुरा लिया और उसे एक घंटे की उड़ान पर ले गया। हालांकि इस दौरान एफ 15 लड़ाकू विमानों ने उसका पीछा किया, उसके बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें उसकी मृत्यु हो गई। अधिकारियों ने घटना से आतंकवाद का किसी तरह से संबंध होने से इनकार किया। घटना शुक्रवार को देर रात को हुई। उड़ान के दौरान व्यक्ति की हवाई यातायात नियंत्रक से बातचीत हुई जिसमें वह अपने कृत्य को लेकर खेद जताते प्रतीत हुआ।

 

काम के बाद ईमेल चेक करने का यह हो सकता है असर

घटनास्थल के पास मौजूद एक व्यक्ति द्वारा बनाये गए वीडियो में 76 सीट वाला विमान हवा में कलाबाजी खाता और उसके बाद वाशिंगटन प्रांत के बेहद कम जनसंख्या वाले केट्रान द्वीप पर दुर्घटनाग्रस्त होते दिखा। अधिकारियों ने बताया विमान दुर्घटना के चलते घने वन में आग लग गई। रात के समय आग से रोशनी हो गई और यह आग आसपास के पेड़ों तक फैल गई। चुराया गया विमान दो इंजन वाला टर्बोप्रोप क्यू400 था जो कि हॉरिजन एयर का था। यह जानकारी उसकी मूल कंपनी अलास्का एयरलाइंस ने ट्विटर पर दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:got a few screws loose man who stole alaskan airlines plane said calmly before crash