ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशगूगल ने ऑस्ट्रेलिया में सर्च इंजन बंद करने की धमकी दी, जानें क्या है पूरा मामला

गूगल ने ऑस्ट्रेलिया में सर्च इंजन बंद करने की धमकी दी, जानें क्या है पूरा मामला

ऑस्ट्रेलिया सरकार और गूगल के बीच 'मीडिया पेमेंट लॉ' को लेकर करीब एक महीने से गतिरोध चल रहा है। अब गूगल ने ऑस्ट्रेलिया सरकार को देश में अपना सर्च इंजन पर रोक लगाने की धमकी दे दी है। गूगल ने...

गूगल ने ऑस्ट्रेलिया में सर्च इंजन बंद करने की धमकी दी, जानें क्या है पूरा मामला
एजेंसी,वेलिंग्टनFri, 22 Jan 2021 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया सरकार और गूगल के बीच 'मीडिया पेमेंट लॉ' को लेकर करीब एक महीने से गतिरोध चल रहा है। अब गूगल ने ऑस्ट्रेलिया सरकार को देश में अपना सर्च इंजन पर रोक लगाने की धमकी दे दी है। गूगल ने धमकी देते हुए कहा है कि अगर उसे लोकल न्यूज पब्लिशरों को भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है तो कंपनी अपना सर्च इंजन देश में बंद कर देगी।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि वह धमकियों पर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। इससे पहले गूगल ने सर्च इंजन में ऑस्ट्रेलियन न्यूज वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया था। इस पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा था कि गूगल को हमारा कंटेंट पर रोक लगाने की बजाय उसके लिए भुगतान करने पर ध्यान देना चाहिए।

यह है पूरा मामला
दरअसल, गूगल और ऑस्ट्रेलिया सरकार के बीच मीडिया भुगतान कानून को लेकर गतिरोध चल रहा है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार इस कानून के मसौदे पर काम कर रही। इस कानून के तहत गूगल और फेसबुक दोनों को लोकल मीडिया कंपनियों की खबरें अपने सर्च इंजन पर दिखाने के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। संसद में अभी इस कानून पर बहस चल रही है। ऑस्ट्रेलिया सरकार के इस कानून का गूगल, फेसबुक के अलावा दूसरी टेक कंपनियां भी विरोध कर रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें