ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपद्म भूषण से सम्मानित हुए Google के CEO सुंदर पिचाई, बोले- भारत मेरा एक हिस्सा

पद्म भूषण से सम्मानित हुए Google के CEO सुंदर पिचाई, बोले- भारत मेरा एक हिस्सा

सुंदर पिचाई को शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को में उनके करीबी परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में व्यापार और उद्योग श्रेणी में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

पद्म भूषण से सम्मानित हुए Google के CEO सुंदर पिचाई, बोले- भारत मेरा एक हिस्सा
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,वाशिंगटन।Sat, 03 Dec 2022 08:16 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को में उनके करीबी परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में व्यापार और उद्योग श्रेणी में 2022 के लिए भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने पिचाई को यह पुरस्कार सौंपा और कहा कि उनकी प्रेरणादायक यात्रा भारतीय प्रतिभा के वैश्विक नवाचार में योगदान की पुष्टि करती है।

संधू ने ट्विटर पर लिखा, ''सैन फ्रांसिस्को में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को पद्म भूषण सौंपकर खुशी हुई। मदुरै से माउंटेन व्यू तक की उनकी प्रेरणादायक यात्रा भारत-अमेरिका आर्थिक और तकनीकी संबंधों को मजबूत करता है। साथ ही वैश्विक नवाचार में भारतीय प्रतिभा के योगदान की पुष्टि करता है।"

पुरस्कार प्राप्त करने पर पिचाई ने अपने ब्लॉग में कहा कि भारत उनका एक हिस्सा है। उन्होंने लिखा, ''भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां भी जाता हूं इसे अपने साथ ले जाता हूं। मैं सौभाग्यशाली था कि मैं एक ऐसे परिवार में पला-बढ़ा, जिसने सीखने और ज्ञान को पोषित किया। माता-पिता ने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत त्याग किया कि मुझे अपनी रुचियों का पता लगाने के अवसर मिले।"

पिचाई ने कहा, "मैं इस अपार सम्मान के लिए भारत सरकार और भारत के लोगों का बहुत आभारी हूं। मुझे भारत द्वारा इस तरह से सम्मानित किया जाना अविश्वसनीय रूप से सार्थक है।"

पिचाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 3S-Speed, Simplycity and Service को संयोजित करने के लिए प्रौद्योगिकी के दृष्टिकोण को भी याद किया। उन्होंने कहा, "हमने हाल ही में घोषणा की थी कि हम भारत के डिजिटल भविष्य में 10 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश करेंगे। लोगों के लिए अधिक किफायती इंटरनेट एक्सेस को सक्षम करने के लिए काम करेंगे। भारत की अनूठी जरूरतों के लिए उत्पादों का निर्माण करेंगे। उनके डिजिटल परिवर्तन में सभी आकारों के व्यवसायों की मदद करेंगे और बड़े सामाजिक मुद्दों से निपटने के लिए एआई का उपयोग करेंगे।"

पिचाई ने कहा, "मैं Google और भारत के बीच साझेदारी को जारी रखने की आशा करता हूं, क्योंकि हम प्रौद्योगिकी के लाभों को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए मिलकर काम करते हैं।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें