DA Image
20 सितम्बर, 2020|2:11|IST

अगली स्टोरी

वैश्विक नेताओं ने लेबनान के प्रति व्यक्त की एकजुटता

lebanon

दुनिया के तमाम नेताओं ने लेबनान के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हुए उसकी हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है। लेबनान की राजधानी बेरूत के पोत पर मंगलवार शाम को हुए एक भीषण विस्फोट में कम से कम 78 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 4000 से अधिक अन्य लोग घायल हो गये। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्फोट को भयानक हमला करार देते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

ट्रम्प ने मंगलवार शाम को पत्रकारों से कहा, “यह एक भयानक हमला प्रतीत होता है।” उन्होंने कहा कि अमेरिका लेबनान के साथ खड़ा हुआ है और हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। इजरायल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन ने कहा कि इजरायल के लोग अपने पड़ोसी देश लेबनान के लोगों का दर्द समझते हैं और संकट की इस स्थिति में उनकी हर संभव मदद करेंगे। रिवलिन ने ट्विटर पर लिखा, हम लेबनान के लोगों का दर्द समझते हैं और उसे साझा करने के लिए इस चुनौतीपूर्ण समय में उनकी हर संभव मदद करने की पेशकश करते हैं। 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान की मदद करने के लिए देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख मीर बेन शबात को पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक से विचार-विमर्श करने के निदेर्श दिए हैं। नेतन्याहू ने ट्वीट किया, “इजरायल लेबनान की किसी तरह से मदद कर सके इसके लिए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख मीर बेन शबात को पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक से विचार-विमर्श करने के निदेर्श दिए हैं। ताकि यह स्पष्ट हो सके कि इजरायल लेबनान की किस तरह से मदद कर सकता है।” फ्रांस लेबनान की मदद के लिए सहायता भेजने वाला पहला देश है। 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ट्वीट किया, “ मैं बेरूत में हुए विस्फोट के बाद लेबनान के लोगों के प्रति भाईचारे की भावना रखते हुए अपनी एकजुटता व्यक्त करता हूं। लेबनान की मदद के लिए फ्रांस की ओर से सहायता भेज दी गयी है।”ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी ट्वीट कर लेबनान के लोगों के प्रति एकजुटता और संवेदना व्यक्त करते हुए मदद की पेशकश की है।  जॉनसन ने ट्वीट किया, “ बेरूत से प्राप्त तस्वीरें और वीडियो हैरान करने वाले हैं। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं इस हादसे के शिकार लोगों के साथ हैं। ब्रिटेन अपने नागरिकों समेत लेबनान की हर तरह से मदद करने के लिए तैयार है।” कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी एक वक्तव्य जारी कहा है कि उनका देश संकट की इस घड़ी में लेबनान के साथ एकजुट होकर खड़ा है और हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। 

ट्रूडो ने ट्वीट किया, “ बेरूत से बेहद दुखद खबरें आ रही हैं। कनाडा के लोग लेबनान के उन सभी लोगों को लेकर चिंतित हैं जो इस हादसे में घायल हुए हैं और जो अपने परिजनों एवं मित्रों को ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपनों को खोया है। हम हर तरह से मदद करने के लिए तैयार हैं।” 

इसके अलावा यूरोपीय संघ, सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद, तुकीर् के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एदोर्गन,  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के अलावा कई अन्य वैश्विक नेताओं ने लेबनान के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए मदद की पेशकश की है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Global leaders expressed solidarity towards Lebanon