ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशकम से कम सात महीने और चलेगी गाजा में जंग, इजरायल के NSA की चेतावनी; राफा में भगदड़

कम से कम सात महीने और चलेगी गाजा में जंग, इजरायल के NSA की चेतावनी; राफा में भगदड़

तजाची हनेग्बी ने कहा कि गाजा-मिस्र सीमा पर 'फिलाडेल्फी' मार्ग के 75% हिस्से पर इजरायल का नियंत्रण है। इस दौरान उन्होंने कहा कि गाजा में लड़ाई कम से कम अगले 7 महीनों तक जारी रहेगी।

कम से कम सात महीने और चलेगी गाजा में जंग, इजरायल के NSA की चेतावनी; राफा में भगदड़
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,तेल अवीवWed, 29 May 2024 04:05 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजा में जारी "सैन्य अभियान" के बीच इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि गाजा में जंग कम से कम सात और महीने चलेगी। उनका ये बयान ऐसे समय में आया है जब इजरायली सेना ने बुधवार को दक्षिणी गाजा के राफा शहर में फिर से हमला किया। राफा में इजरायली सैन्य कार्रवाई की पूरी दुनिया में निंदा हो रही है। 

इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हनेग्बी ने कहा कि गाजा-मिस्र सीमा पर 'फिलाडेल्फी' मार्ग के 75% हिस्से पर इजरायल का नियंत्रण है। इस दौरान उन्होंने कहा कि गाजा में लड़ाई कम से कम अगले 7 महीनों तक जारी रहेगी। युद्ध में नागरिकों की मौत पर बढ़ती चिंता के बावजूद इजरायल ने अपनी कार्रवाई बदलने का कोई संकेत नहीं दिखाया है जिसके कारण युद्धविराम सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में रूकावट आ रही है।

कहां से आई 'ऑल आइज ऑन राफा' वाली तस्वीर, करोड़ों लोगों ने किया शेयर; बॉलीवुड सितारे हुए ट्रोल

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हानेग्बी ने कहा कि इजरायल की सेना फिल्डेल्फी कॉरिडोर के 75% हिस्से पर नियंत्रण कर चुकी है, जो गाजा और मिस्र के बीच एक बफर जोन है। उन्होंने इजरायल के सरकारी टीवी चैनल को बताया, "गाजा के अंदर, आईडीएफ (इजरायल रक्षा बल) अब फिलाडेल्फिया कॉरिडोर के 75% हिस्से पर नियंत्रण कर चुकी है और मेरा मानना ​​है कि समय के साथ सेना पूरे इलाके पर नियंत्रण कर लेगी। मिस्र के लोगों के साथ मिलकर हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हथियारों की तस्करी को रोका जाए।" हानेग्बी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि गाजा में लड़ाई कम से कम 2024 के अंत तक जारी रहेगी।

इजरायल द्वारा गाजा के राफा शहर पर सोमवार रात और मंगलवार को किए गए हमले में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई है। चश्मदीदों, आपात सेवा कर्मियों और अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह वह इलाका है जहां कुछ दिन पहले विस्थापित फलस्तीनियों के शिविर में आग लग गई थी। इजरायली सेना ने कहा है कि रविवार को विस्थापितों के शिविर में लगी आग संभवतः फलस्तीनी आतंकवादियों के हथियारों से हुए दूसरे विस्फोटों के कारण लगी होगी।

आग लगने की घटना के संबंध में इजरायल की प्रारंभिक जांच के परिणाम मंगलवार को जारी किए गए। सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि आग लगने के कारण की अभी भी जांच की जा रही है, लेकिन हमास के दो वरिष्ठ आतंकवादियों को निशाना बनाकर किए गए हमले से आग लगने की संभावना कम है क्योंकि इस दौरान बहुत छोटे हथियारों का इस्तेमाल किया गया था। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक आग लगने की घटना में 45 लोगों की मौत हो गई थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि दक्षिणी गाजा नगर में लड़ाई तेज हो गई है।