DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मिले ईरान के विदेश मंत्री, कहा- आगे का रास्ता कठिन है

emmanuel macron meet javad zarif   jzarif twitter aug 23  2019

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से बातचीत की। ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में चर्चा करने के लिए वह जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान बिआरित्ज पहुंचे हैं। वार्ता के बाद जरीफ ने कहा कि आगे का रास्ता बहुत कठिन है।

जरीफ ने ट्वीट किया कि उन्होंने फ्रांस के विदेश मंत्री जीन यवेस ले ड्रियन के साथ बातचीत के बाद राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात की तथा ब्रिटेन और जर्मन अधिकारियों से भी मिले। उन्होंने कहा, ''आगे का रास्ता बहुत कठिन है। लेकिन कोशिश जारी है।"

डोनाल्ड ट्रंप का बोरिस जॉनसन को समर्थन, जी-7 में चीन पर दिया मिलाजुला संदेश

 

वहीं दूसरी ओर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर उसके लिये जी-7 के संयुक्त संदेश पर चर्चा करने की बात से रविवार को इंकार कर दिया। ट्रंप ने फ्रांस के समुद्र तटीय दक्षिण पश्चिम शहर बिआरित्ज में जी-7 सम्मेलन से इतर संवाददाताओं से कहा, ''नहीं, मैंने उस पर चर्चा नहीं की है।"

ट्रंप का यह बयान फांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के उस दावे के विपरीत है जिसमें उन्होंने कुछ समय पहले कहा था, ''ईरान को क्या कहना है इस पर जी-7 देश सहमत हो गए हैं।" ट्रंप ने कहा, ''हम अपनी तरफ से आगे बढ़ेंगे । लेकिन आप लोगों को बातें करने से नहीं रोक सकते। अगर वे बात करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि 2015 में पश्चिमी देशों और ईरान के बीच एक परमाणु समझौता हुआ था। लेकिन पिछले साल अमेरिका एकपक्षीय तरीके से इससे अलग हो गया और ईरान की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले प्रतिबंध फिर से लगा दिये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:France President Emmanuel Macron Meet Iran FM Javad Zarif Over Nuclear Programme