DA Image
23 जनवरी, 2021|12:50|IST

अगली स्टोरी

मैक्रों ने की मजदूरी बढ़ाने और कर से राहत की घोषणा

Emmanuel Macron

फ्रांस में पिछले कई सप्ताह से चल रहे 'येलो जैकेट' आंदोलन के मद्देनजर राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। अपने संबोधन में मैक्रों ने जनाक्रोश को कम करने के लिए देश में न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने और कर से राहत देने की घोषणा की।

ब्रिटिश अखबार द गार्डियन के अनुसार मैक्रों ने फ्रांस टीवी को अपने भाषण में नई नीतियों की घोषणा की। मैक्रों ने कहा, हम पुख्ता कदम उठाकर आर्थिक और सामाजिक आकांक्षाओं तथा मांगों को पूरा करेंगे। हम कर को तेजी से कम करेंगे, अपने खर्चों को नियंत्रण में रखेंगे लेकिन यू-टर्न नहीं लेंगे।

मैक्रों ने स्वीकार किया कि वह राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद जल्द समाधान उपलब्ध नहीं करा सके। उन्होंने कहा, आपको शायद लगा हो कि यह मेरी प्राथमिकता नहीं है, मेरी प्राथमिकताएं कुछ और हैं। मैं अपनी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। मुझे मालूम है कि मैंने अपने शब्दों से आप में से कई लोगों का दुख पहुंचाया है।

मैक्रों ने कहा कि सरकार ने एक जनवरी से संघर्ष कर रहे मजदूरों की मदद के लिए 'पुख्ता कदम' लागू करने के आदेश दिए हैं। न्यूनतम मजदूरी में मासिक 100 यूरो (90 पाउंड) बढ़ाए जाएंगे। मजदूरों के ओवरटाइम पर किसी तरह का कर नहीं लगेगा और 2000 यूरो से कम की पेंशन पर लगाए जाने वाले नियोजित कर को रद्द कर दिया गया है। जो मालिक मजदूरों को बोनस देने में सक्षम हैं उन्हें वर्ष के अंत में कर मुक्त बोनस देने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है कि मैक्रों के नए गैस कर की घोषणा के विरोध में 17 नवंबर को प्रदर्शनों की शुरुआत हुई थी। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने मैक्रों की आर्थिक नीतियों का कड़ा विरोध शुरू कर दिया। 'येलो जैकेट' पहनकर किए जा रहे इन प्रदर्शनों को रोकने के लिए सुरक्षा बलों ने व्यापक अभियान चलाया जिसके तहत 2000 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया और 1700 पुलिस हिरासत में हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:France President Emmanuel Macron announces reform measures