DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › पाकिस्तान में कोरोना की चौथी लहर जमकर मचा रही है तबाही, आंकडे़े डरा रहे
विदेश

पाकिस्तान में कोरोना की चौथी लहर जमकर मचा रही है तबाही, आंकडे़े डरा रहे

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mrinal Sinha
Sun, 11 Jul 2021 01:41 PM
पाकिस्तान में कोरोना की चौथी लहर जमकर मचा रही है तबाही, आंकडे़े डरा रहे

पाकिस्तान कोविड-19 महामारी की चौथी लहर से जूझ रहा है। देश में पिछले तीन हफ्तों से भी कम समय में हर दिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने वाले लोगों की संख्या तीन गुना बढ़ गयी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ संक्रमण के मामलों में वृद्धि के लिए कारोबार और पर्यटन स्थलों को फिर से खोले जाने को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उन्होंने सरकार से लॉकडाउन लगाने की घोषणा करने का अनुरोध किया है ताकि ईद-उल-अजहा स्वास्थ्य संबंधी सख्त पाबंदियों के साथ मनाई जाए।

मृतकों की संख्या 22 हजार से ऊपर

रविवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 1,980 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 4.09 प्रतिशत रही। 21 जून को संक्रमण के केवल 663 नए मामले आए थे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि यह पहली बार है जब 30 मई के बाद से संक्रमण दर चार प्रतिशत के पार चली गयी है। 30 मई को संक्रमण दर 4.05 प्रतिशत दर्ज की गयी थी। देश में कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके लोगों की कुल संख्या 9,73,284 हो गयी है जबकि पिछले 24 घंटों में 27 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 22,582 हो गयी है।

आंकड़ों के मुताबिक, 9,13,203 लोग इस महामारी से पूरी तरह उबर चुके हैं लेकिन करीब 2,119 लोगों की हालत गंभीर है जिसका मतलब है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। सरकार टीकाकरण पर जोर दे रही है और अभी तक कोविड-19 रोधी टीके की 1.90 करोड़ से अधिक खुराक लगायी जा चुकी हैं। विपक्षी दलों की चेतावनियों और छात्रों के प्रदर्शन के बावजूद सरकार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की बोर्ड परीक्षाएं करा रही है जिससे संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं।

दूसरी लहर से जूझ रहा भारत

इधर, भारत अभी कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। हालांकि मामले इन दिनों कुछ कम होने लगे हैं फिर भी अभी तक रोजाना 40 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। आज ते स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 41,506 नए कोरोना केस आए और इस दौरान 895 संक्रमितों की जान चली गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में 41,526 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना का रिकवरी रेट 97.20% हो चुका है।
    

संबंधित खबरें