ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशयूक्रेन के खिलाफ मैदान में उतरेगा पुतिन का सबसे बड़ा 'हथियार', 7 फीट लंबाई और 149 किलो है वजन

यूक्रेन के खिलाफ मैदान में उतरेगा पुतिन का सबसे बड़ा 'हथियार', 7 फीट लंबाई और 149 किलो है वजन

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का अंत अभी नजर नहीं आ रहा है। एक दिन पहले ही रूस राष्ट्रपति ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों को रूस में मिला लिया है। इसके लिए प्रस्ताव पर हस्ताक्षर भी हो चुके हैं।

यूक्रेन के खिलाफ मैदान में उतरेगा पुतिन का सबसे बड़ा 'हथियार', 7 फीट लंबाई और 149 किलो है वजन
Ashutosh Rayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 01 Oct 2022 10:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूक्रेन के खिलाफ जंग तेज करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश में आंशिक सैन्य तैनाती की घोषणा की। जिसके बाद से रूस में सेना के जवानों के साथ-साथ अब आम नागरिकों को भी जंग में शामिल होने के लिए बुलाया जा रहा है। इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में शामिल होने के लिए पूर्व विश्व हैवीवेट चैंपियन निकोलाई वैल्यूव को भी लड़ाई में शामिल होने के लिए बुलाया है। 

इस सप्ताह की शुरुआत में 49 साल के निकोलाई वैल्यूव का यूक्रेन के खिलाफ एक लड़ाके के रूप में नामांकन भी कर दिया गया है। इससे पहले एमएमए चैंपियन व्लादिमीर माइनेव का नाम सामने आया था। निकोलाई वैल्यूव के कद का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि जब प्रतियोगिता के दौरान उनकी लंबाई 7 फीट थी जबकि वजन 149 किलो रहा है। वैल्यूव को बॉक्सिंग इतिहास में सबसे लंबा और सबसे भारी विश्व चैंपियन होने के लिए जाना जाता है।

2005 में पहली बार जीता था खिताब

'बीस्ट फ्रॉम द ईस्ट' के नाम से मशहूर वैल्यूव ने 2005 में पहली बार डब्ल्यूबीए हैवीवेट खिताब जीता था। वैल्यूव दो बार चैंपियन रहे और यहां तक कि बॉक्सिंग लीजेंड इवांडर  होलीफील्ड के खिलाफ अपने बेल्ट का बचाव भी किया था। डेविड बना गोलियत की बॉक्सिंग में वैल्यूव कतो हेडिव हे से हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद विश्व चैंपियन का खिताब भी हाथ से निकल गया। इसके बाद फिजिकल समस्याओं की वजह से वैल्यूव मुक्केबाजी से रिटायरमेंट ले लिया।

युद्ध में शामिल होने पर क्या कहा?

बॉक्सिंग से रिटायरमेंट के बाद वैल्यूव राजनीति में उतर आए और वो रूढ़िवादी संयुक्त रूस पार्टी के सदस्य के रूप में संसद भी बने। रूसी की सरकारी मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में चल रहे युद्ध में हिस्सा लेने के लिए बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि मेरी नजर में युद्ध में शामिल होने के लिए सभी को बुलाया या है, मुझे भी बुलाया गया है। वहीं, जाने के के सवाल पर वैल्यूव ने कहा, बेशक मैं नामांकन ऑफिस जाऊंगा।

रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ गया है तनाव

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के हिस्सों को रूस में अवैध तरीके से शामिल करने संबंधी संधियों पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए, जिसके बाद सात महीने से जारी युद्ध में तनाव और बढ़ गया।  पुतिन ने कहा कि नए शामिल किए गए इलाकों की “उपलब्ध साधनों” का इस्तेमाल कर रक्षा की जाएगी। उन्होंने यूक्रेन से शांति वार्ता के लिए बैठने का आग्रह किया लेकिन तत्काल ही आगाह किया कि रूस में शामिल किए गए यूक्रेनी इलाकों को वापस किए जाने पर वह चर्चा नहीं करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें