ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशराजपक्षे का वर्ल्ड टूर! पहले मालदीव भागे, फिर सिंगापुर और अब US में बसने की तैयारी

राजपक्षे का वर्ल्ड टूर! पहले मालदीव भागे, फिर सिंगापुर और अब US में बसने की तैयारी

राजपक्षे ने 2019 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अपनी अमेरिकी नागरिकता त्याग दी थी। राजपक्षे ने श्रीलंकाई थल सेना से समय पूर्व सेवानिवृत्ति ले ली और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आ गए।

राजपक्षे का वर्ल्ड टूर! पहले मालदीव भागे, फिर सिंगापुर और अब US में बसने की तैयारी
Niteesh Kumarपीटीआई,कोलंबोFri, 19 Aug 2022 08:26 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अमेरिका में बसने की तैयारी में हैं। वह वहां अपनी पत्नी और बेटे के साथ बसने के लिए 'यूएस ग्रीन कार्ड' मिलने का इंतजार कर रहे हैं। राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर श्रीलंका में व्यापक स्तर पर सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए थे। इसे देखते हुए वह पिछले महीने देश छोड़ कर भाग गए थे।
 
अमेरिका में राजपक्षे के वकीलों ने ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए पिछले महीने ही प्रकिया शुरू कर दी थी। श्रीलंकाई अखबार डेली मिरर ने सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है। अपनी पत्नी लोमा राजपक्षे के अमेरिकी नागरिक होने के चलते पूर्व राष्ट्रपति यह आवेदन करने के लिए योग्य हैं।

राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए छोड़ी थी अमेरिकी नागरिकता
73 वर्षीय राजपक्षे ने 2019 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अपनी अमेरिकी नागरिकता त्याग दी थी। राजपक्षे ने श्रीलंकाई थल सेना से समय पूर्व सेवानिवृत्ति ले ली और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चले गए। इसके बाद वह 1998 में अमेरिका प्रवास कर गए थे। वह 2005 में श्रीलंका लौटे थे।
 
बैंकॉक के होटल में पत्नी के साथ ठहरे हुए
खबर के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति अभी बैंकॉक के एक होटल में अपनी पत्नी के साथ ठहरे हुए हैं। वह नवंबर तक थाईलैंड में रहने की अपनी शुरुआती योजना रद्द करते हुए 25 अगस्त को श्रीलंका लौटने वाले हैं। बैंकॉक में अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों को लेकर राजपक्षे से होटल के अंदर ही रहने को कहा है।