Former South Africa president Jacob Zuma confirms initiating newspaper TV channel ideas with Guptas - जैकब जुमा ने दी गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह DA Image
19 नबम्बर, 2019|8:52|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जैकब जुमा ने दी गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह

Jacob Zuma

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इसकी पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी थी। अब वह एम्पायर ध्वस्त हो चुका है। जुमा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में वैकल्पिक मीडिया का विचार उनका था क्योंकि देश की मीडिया बहुत ज्यादा भेदभावपूर्ण थी और हर वक्त आलोचनात्मक रुख रखती थी।

जुमा के कार्यकाल में हुई गड़बड़ियों के आरोपों की जांच कर रहे जोंडो आयोग के सामने सोमवार को अपनी गवाही में जुमा ने यह बात कही। जुमा ने कहा कि अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस कुछ मीडिया संस्थानों को विकल्प के तौर पर स्थापित करने का प्रयास कर रही है, लेकिन उनके साथ साझेदारी के बावजूद ऐसा नहीं हो सका है। उन्होंने तब एक अखबार शुरू करने की सलाह दी जिसे एएनसी ने मान लिया। इसी विचार को लेकर जुमा गुप्ता परिवार के पास पहुंचे और यहीं से उनके मीडिया एम्पायर की शुरुआत हुई।

जुमा ने कहा कि गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर का विचार सही लगा। इसे लेकर वह और एएनसी के महासचिव ग्वेदे मनताशे गुप्ता परिवार से मिले। गुप्ता परिवार ने इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी करने के बाद उनसे अखबार का नाम पूछा और उन्होंने 'द न्यू एज' सुझाया।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, जब अखबार चल निकला और देश में वैकल्पिक आवाज के रूप में उसकी तारीफ होने लगी तो मैंने सोचा कि क्या गुप्ता परिवार को इसे और बड़ा करने के लिए कहा जा सकता है। यहां से टीवी की बात निकली। गुप्ता परिवार ने भारत के मीडिया संस्थान के साथ मिलकर एएनएन7 की शुरुआत की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Former South Africa president Jacob Zuma confirms initiating newspaper TV channel ideas with Guptas