ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशचीन में भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए गए सरकारी कंपनी के पूर्व प्रमुख को मौत की सजा

चीन में भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए गए सरकारी कंपनी के पूर्व प्रमुख को मौत की सजा

चीन की सरकार संचालित 'चीन हुआरोंग एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड' के पूर्व प्रमुख को घूस लेने के मामले में दोषी पाए जाने पर मंगलवार को मौत की सजा सुनाई गई। यह सजा, हाल के वर्षों में आर्थिक...

चीन में भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए गए सरकारी कंपनी के पूर्व प्रमुख को मौत की सजा
Ashutosh Rayएजेंसी,बीजिंगTue, 05 Jan 2021 08:06 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन की सरकार संचालित 'चीन हुआरोंग एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड' के पूर्व प्रमुख को घूस लेने के मामले में दोषी पाए जाने पर मंगलवार को मौत की सजा सुनाई गई। यह सजा, हाल के वर्षों में आर्थिक अपराध के मामलों में सुनाई गई कठोरतम सजाओं में एक है। 

तिआनजिन की एक अदालत ने 58 वर्षीय लाई जियाओमिन को भ्रष्टाचार और पहली पत्नी के रहते दूसरा विवाह करने जैसे आरोपों का दोषी पाया। भ्रष्टाचार पर निगरानी रखने वाली चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की संस्था ने वर्ष 2018 में ही लाई के खिलाफ जांच शुरू की थी और बाद में उसी साल उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

तिआनजिन की अदालत ने अपने फैसले में इस बात का जिक्र किया कि लाई ने अपने पद का दुरूपयोग करते हुए पिछले एक दशक में निर्माण ठेके आवंटित करने और पदोन्नति प्रदान करने समेत कई अन्य फायदे पहुंचाने के एवज में करीब 1.79 अरब युआन प्राप्त किए।

अदालत ने लाई को 2.5 करोड़ युआन से अधिक सरकारी धन का गबन करने के मामले में दोषी पाया। अदालत ने कहा, लाई जियाओमिन को कानून का डर नहीं है और वह बेहद लालची है। उसका अपराध बेहद गंभीर है और उसे कानून के तहत सजा मिलनी ही चाहिए।

epaper