ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन में इंटरनेट के पूर्व प्रमुख 45 लाख डॉलर घूस स्वीकारने का दोषी ठहराया

चीन में इंटरनेट के पूर्व प्रमुख 45 लाख डॉलर घूस स्वीकारने का दोषी ठहराया

चीन में इंटरनेट के एक पूर्व प्रमुख लू वेई को शुक्रवार को 46 लाख अमेरिकी डॉलर (33.04 करोड़ रुपये) की घूस स्वीकारने का दोषी ठहराया गया। चीन में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने अनेक अफसरों के खिलाफ...

चीन में इंटरनेट के पूर्व प्रमुख 45 लाख डॉलर घूस स्वीकारने का दोषी ठहराया
एजेंसी,बीजिंगSat, 20 Oct 2018 02:41 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन में इंटरनेट के एक पूर्व प्रमुख लू वेई को शुक्रवार को 46 लाख अमेरिकी डॉलर (33.04 करोड़ रुपये) की घूस स्वीकारने का दोषी ठहराया गया। चीन में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने अनेक अफसरों के खिलाफ घूसखोरी के मामले में कारवाई शुरू की है। 

चीन के शक्तिशाली इंटरनेट नियामक साइबर स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चीन (सीएसी) के प्रमुख वेई पर नेटवर्क और पदोन्नति जैसे मामलों में दूसरों को लाभ पहुंचाने के लिए अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप था। हांगकांग स्थित साऊथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने खबर दी है कि वेई को पूर्वी झेजियांग प्रांत में इन्टरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ऑफ निनगबो में पेश किया गया जहां उन्होंने 46 लाख अमेरिकी डॉलर घूस लेने के आरोप को स्वीकार किया। कई दशक लंबे करियर के दौरान वेई ने सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ, बीजिंग नगर पालिका समिति और सरकार, सीएसी और पार्टी के केंद्रीय प्रचार विभाग में काम किया था।

अदालत ने बताया कि लू ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया और दुख जताया। अदालत ने अभी सजा सुनाने की तारीख निर्धारित नहीं की है। लू के आरोपों को स्वीकार करने के साथ ही सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अपना अभियान जारी रखते हुए कई अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की घोषणा की है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2012 में सत्ता संभालने के बाद चीन में एक लाख से ज्यादा अधिकारियों को सजा सुनाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें