Forcible conversion Hindu leader raises voice in Pakistani parliament - जबरन धर्मांतरण: पाकिस्तानी संसद में हिन्दू नेता ने उठाई आवाज, दो विधेयक पेश DA Image
18 नबम्बर, 2019|8:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जबरन धर्मांतरण: पाकिस्तानी संसद में हिन्दू नेता ने उठाई आवाज, दो विधेयक पेश

पाकिस्तान में दो नाबालिग हिंदू लड़कियों का जबरन धर्मांतरण की घटना के बाद हिंदू सांसद डॉ. रमेश कुमार वांकवानी ने पाकिस्तानी संसद में जबरन धर्मांतरण, बाल विवाह और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए प्रस्ताव पेश किए। उनके प्रस्ताव को पीटीआई, पीएमएलएन, पीपीपीपी सहित कई पार्टियों का समर्थन मिला। 

डॉ. रमेश वांकवानी ने बाल विवाह निरोधक अधिनियम (संशोधन 2019) में जबरन विवाह (एक या दोनों पक्षों ने अपनी सहमति नहीं दी हो) और बाल विवाह पर पाकिस्तान दंड संहिता के तहत प्रतिबंध लगाने की बात कही है।

वहीं आपराधिक कानून (अल्पसंख्यकों का संरक्षण) अधिनियम 2019 में इस बात पर जोर दिया है कि कोई भी व्यक्ति बालिग (18 वर्ष) होने तक अपना धर्म नहीं बदल सकता। अगर कोई ऐसा करता है, तो वह सजा के लिए उत्तरदायी होगा और पीडि़त को जुर्माना भी देना होगा। इतना ही नहीं ऐसे लोगों को मदद करने वाले लोगों को भी सजा मिलेगी। 

हिंदू सांसद ने संसद में यह भी पूछा कि देश में सिर्फ युवा हिंदू लड़किया ही क्यों धर्म परिवर्तन कर रहे हैं, जबकि लड़का या कोई बूढ़ी औरत क्यों नहीं? उन्होंने हालिया घटना की निंदा करते हुए जबरन धर्म परिवर्तन कराने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग भी की।

पाकिस्तानी संसद में दो विधेयक पेश 
सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद डॉ रमेश कुमार वंकवानी ने मंगलवार को बाल विवाह (निषेध) विधेयक 2019 और अपराध कानून (अल्पसंख्यकों का अधिकार) कानून 2019 पेश किए। समाचार पत्र डॉन की खबर के अनुसार दो हिंदू लड़कियों के अपहरण और उनका जबरन इस्लाम में धर्मांतरण की पृष्ठभूमि में ये विधेयक पेश किए गए हैं।

विधेयकों के साथ एक प्रस्ताव भी पेश किया गया है जिसका सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के सांसदों ने समर्थन करते हुए ऐसी घटनाओं की निंदा की है। वंकवानी पाकिस्तान हिंदू कॉंसिल के प्रधान संरक्षक भी हैं। उन्होंने बाद में संवाददाताओं से कहा कि दुर्भाग्य से पाकिस्तान के सभी हिस्सों में, खासकर गरीबी से प्रभावित इलाकों में बाल विवाह की प्रथा आम है।

TERROR FUNDING: पाकिस्तान पर मंडरा रहा जोखिम, पड़ सकता है नई मुसीबत में

तीन सेकेंड के लिए सामने आने पर तानाशाह किम ने छीन ली नौकरी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Forcible conversion Hindu leader raises voice in Pakistani parliament