ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकेन्या की राजधानी नैरोबी में एक होटल एवं कार्यालय परिसर में आतंकी हमला, 5 की मौत

केन्या की राजधानी नैरोबी में एक होटल एवं कार्यालय परिसर में आतंकी हमला, 5 की मौत

केन्या की राजधानी नैरोबी में आतंकवादियों ने होटल एवं कार्यालय परिसर पर हमला कर दिया। परिसर से विस्फोटों और भारी गोलाबारी की आवाजें सुनी गईं। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक हमले में पांच लोगों की मौत...

केन्या की राजधानी नैरोबी में एक होटल एवं कार्यालय परिसर में आतंकी हमला, 5 की मौत
एजेंसी,नैरोबीWed, 16 Jan 2019 05:59 AM
ऐप पर पढ़ें

केन्या की राजधानी नैरोबी में आतंकवादियों ने होटल एवं कार्यालय परिसर पर हमला कर दिया। परिसर से विस्फोटों और भारी गोलाबारी की आवाजें सुनी गईं। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक हमले में पांच लोगों की मौत हो गई है। वहीं प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार होटल के परिसर में कई और शव देखे गए हैं। हमले के बाद लोग दहशत में आए गए और जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे।

चार्ल्स नजेंगा नाम के एक व्यक्ति ने बताया, '' जो मैंने देखा वो बहुत भयानक था।" एक अन्य चश्मदीद रोबर्ट मुरीरे नामक युवक ने बताया, "उसने घटनास्थल पर कम से कम दो शव हैं। साथ में हमलावरों ने हरे रंग के कपड़े पहने हुए थे और उसपर गोला-बारूद लिपटा हुआ था। हमलावरों की संख्या के बारे में स्पष्टता नहीं है।" नैरोबी के वेस्टलैंड्स इलाके में स्थित परिसर में एक डूसिट डी2 नाम का होटल है और बैंक तथा दफ्तर हैं। इस इलाके में बड़ी संख्या में अमेरिकी, यूरोपी और भारतीय प्रवासी रहते हैं। हमलावरों की संख्या के बारे में स्पष्टता नहीं है।

ब्रेग्जिट समझौते पर ब्रिटेन संसद में पीएम थेरेसा मे की हार

सोमालिया के चरमपंथी संगठन अल-शबाब ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसके सदस्य अंदर लड़ रहे हैं। इस संगठन ने 2013 में वेस्टगेट मॉल पर हमला किया था जिसमें 67 लोगों की मौत हुई थी।

पहली रिपोर्ट आने के कई मिनट बाद भी गोलीबारी जारी थी। वहीं ऐंबुलेंस, सुरक्षा बल और दमकल कर्मी घटनास्थल पहुंच रहे थे। परिसर से काले धुएं का गुबार निकल रहा था। बम निष्क्रिय दस्ता पहुंचा गया है और गाड़ियों में विस्फोटक होने के अंदेशे के मद्देनजर उनकी घेराबंदी की गई है। पुलिस ने कहा कि उन्होंने विस्फोटक से भरी कार को उड़ा दिया। परिसर के गलियारे में एक ग्रेनेड भी देखा गया है, जिसमें विस्फोट नहीं हुआ था।

लड़ाकू कैडेट पायलटों की भर्ती को दोगुना करेगा चीन

एक अन्य पुलिस प्रवक्ता चार्ल्स ओविनो ने बताया कि हमने आतंकवाद रोधी इकाई के अधिकारियों समेत अन्य बलों को मौके पर भेजा है लेकिन अबतक हमारे पास कोई जानकारी नहीं है। सुरक्षा बलों ने महिलाओं के एक समूह को तेजी से बाहर निकाला। वहीं हथियारों से लैस सादे कपड़ों पहने अधिकारी परिसर में हरेक दुकान पर जाकर जांच कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें