DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेरिस का ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम आग लगने से तबाह, फ्रांस के राष्ट्रपति ने फिर निर्माण कराने का संकल्प लिया

   worst avoided     says macron on notre-dame fire  vows to re-build cathedral afp

Fire at historic Notre-Dame Cathedral: पेरिस के ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम कैथेड्रल में सोमवार को आग लग गई, हालांकि मुख्य ढांचे को बचा लिया गया है लेकिन आगजनी से ऐतिहासिक इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और सदियों की विरासत खाक हो गई। दमकल विभाग के करीब 400 कर्मियों ने काफी मशक्कत की और वे काफी नुकसान के बावजूद आगे के टावर बचाने में कामयाब रहे।

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए नोट्रे-डेम का फिर निर्माण कराने का संकल्प लिया है। आग में सबसे पहले यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित 850 साल पुरानी छत तबाह हुई, और शानदार गॉथिक मीनार वहां मौजूद लोगों के सामने ढह गई।

आग ऐसे समय में लगी है जब गिरजाघर में ईस्टर की तैयारियां की जा रही थीं। आग इतनी भयावह थी कि इसकी लपटे आसमान तक उठ रही थी, जिसे वहां मौजूद पर्यटक देख सन्न रह गए। उप गृहमंत्री लॉरेंट नुनेज मौके पर पहुंचे और ''बेहद सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए उन्होंने बताया कि इतनी देर में पहली बार आग की लपटे थोड़ी कम हुई हैं। 

फ्रांस के अभियोजकों ने फिलहाल आग लगने के पीछे किसी भी तरह की साजिश की आशंकाओं को खारिज कर दिया है। पेरिस की मेयर ऐनी हिडाल्गो ने ट्वीट कर कहा, “नोट्रे डेम कैथेड्रल ईमारत में सोमवार को भीषण आग लग गयी और दमकलकर्मी आग को काबू में करने की कोशिश कर रहे है। मैं सभी लोगों से सुरक्षा मानकों का पालन करने का अनुरोध करती हूं।”

उल्लेखनीय है कि नोट्रे डेम कैथेड्रल सैकड़ो वर्ष पुरानी ईमारत है और हर वर्ष इस ईमारत को देखने लाखों पर्यटक आते हैं। पेरिस अभियोजक कायार्लय ने आग के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fire at historic Notre-Dame Cathedral in Paris under control