DA Image
8 मई, 2021|6:05|IST

अगली स्टोरी

कोरोना महामारी के बावजूद फिनलैंड में सबसे ज्यादा खुशी, एशिया का यह देश दुनिया में सबसे दुखी

finland

कोरोना महामारी ने दुनियाभर में तबाही मचाई और लोगों की जिंदगी को कई तरह से प्रभावित किया। हालांकि, दुनिया के सबसे खुश देशों की सूची पर इसका बहुत असर नहीं हुआ है और फिनलैंड लगातार चौथी बार दुनिया का सबसे खुश देश पाया गया है। संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित शुक्रवार को जारी एक सालाना रिपोर्ट में फिनलैंड को यह खिताब दिया गया है।

इसमें 149 देशों को शामिल किया गया था और लोगों से देश की जीडीपी, सामाजिक सुरक्षा, व्यक्तिगत आजादी और भ्रष्टाचार के स्तर जैसे मानकों पर सवाल पूछकर हैप्पीनेस स्कोर तैयार किया जाता है। इसमें पिछले तीन साल का औसत डेटा लिया जाता है। पिछले 9 सालों से यह रिपोर्ट जारी की जा रही है। एक बार फिर इस सूची में यूरोपीय देशों का दबदबा है और फिनलैंड के बाद दूसरा स्थान डेनमार्क का है। इसके बाद स्विट्जरलैंड, आइसलैंड और नीदरलैंड्स का स्थान है। 

न्यूजीलैंड इस बार एक स्थान नीचे 9वें नंबर पर है। टॉप टेन यह एकमात्र गैर यूरोपीय देश है। जर्मनी की रैकिंग में सुधार हुआ है और यह 17वें स्थान से 13वें पर पहुंच गया है। फ्रांस भी दो स्थानों के फायदे के साथ 21वें नंबर पर आ गया है। ब्रिटेन हालांकि, 13वें स्थान से 17वें स्थान पर चला गया है, जबकि दुनिया का सबसे अमीर मुल्क अमेरिका 19वें नंबर पर है। 

अफ्रीकी देश लेसोथो, बोत्सवाना, रवांडा और जिम्बाब्वे सूची में निचले पायदान पर हैं। लेकिन ये भी अफगानिस्तान से आगे हैं, जो दुनिया का सबसे दुखी देश बताया गया है। महामारी के असर को देखने के लिए पिछले साल के डेटा से भी तुलना की गई है और पाया गया कि एक तिहाई से अधिक देशों में नकारात्मक भावनाएं बढ़ी हैं, जबकि 22 देशों में सकारात्मक भावनाएं बढ़ी हैं।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Finland retains title as world s happiest country for 4th straight time Afghanistan unhappiest nation