DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी फाइनेंसर जेफ्री एपस्टीन की जेल में मौत, एफबीआई ने शुरू की जांच

fbi

यौन अपराधी एवं अमेरिकी फाइनेंसर जेफ्री एपस्टीन शनिवार को जेल में मृत पाया गया। ऐसा माना जा रहा है कि उसने आत्महत्या की। अमेरिका में इस बात पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि जेल में बंद हाई-प्रोफाइल व्यक्ति ने आत्महत्या कैसे कर ली। सरकार और एफबीआई ने मामले की जांच तत्काल शुरू कर दी है। नेताओं, कानून प्रवर्तन अधिकारियों और पीड़ितों ने इस पर हैरानी जताई है कि एपस्टीन ने हाल में आत्महत्या की कोशिश की थी, जिसके बाद उस पर कड़ी नजर रखी जानी चाहिए थी, तो ऐसे में उसने अपनी जान कैसे ले ली।

एपस्टीन के कई नेताओं और सिलेब्रिटीज से निकट संबंध थे।अमेरिका के न्याय विभाग ने बताया कि एपस्टीन न्यूयॉर्क के मेट्रोपोलिटन सुधार केंद्र में अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह साढ़े 10 बजे मृत पाया गया। उसने ''स्पष्ट" रूप से आत्महत्या की। अमेरिका के अटॉर्नी जनरल बिल बार ने बताया कि वह इस घटना से ''स्तब्ध हैं" और उन्होंने न्याय विभाग के महानिरीक्षक से परिस्थितियों की जांच करने को कहा है। उन्होंने कहा, ''एपस्टीन की मौत गंभीर प्रश्न खड़े करती है, जिनका जवाब दिया जाना चाहिए।" उन्होंने बताया कि एफबीआई भी जांच कर रही है।

तालिबान के साथ अमेरिका की शांति वार्ता को झटका, अशरफ गनी ने मानने से किया इनकार

न्यूयॉर्क टाइम्स और अन्य मीडिया ने बताया कि एपस्टीन ने फांसी लगा ली। शहर के चिकित्सकीय जांचकर्ता के कार्यालय ने मौत की वजह की पुष्टि नहीं की है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि 66 वर्षीय एपस्टीन 23 जुलाई को भी बेहोश मिला था और उसके गले पर निशान थे। इसके बाद छह दिन तक उस पर नजर रखी गई थी। इसके बाद उसे कड़ी सुरक्षा वाली जेल में उसकी कोठरी में भेज दिया गया था। एपस्टीन की मौत से एक दिन पहले ही न्यूयॉर्क की अदालत ने सीलबंद कानूनी दस्तावेज जारी किए थे जिनमें यह बताया गया था कि अभियोजकों ने देह व्यापार के लिए तस्करी के संबंध में एपस्टीन पर क्या आरोप लगाए हैं।

हेज फंड प्रबंधक एपस्टीन पर देह व्यापार के लिए नाबालिग लड़कियों की तस्करी करने और इसका षड्यंत्र रचने के आरोप लगाए थे। एपस्टीन ने इन आरोपों से इनकार किया था। इन मामलों में दोषी पाए जाने पर उसे 45 साल कारावास की सजा हो सकती थी। इससे पहले, एपस्टीन ने 18 वर्ष से कम आयु की किशोरी को देह व्यापार के लिए खरीदने का अपराध स्वीकार किया था जिसके लिए उसने कारावास की सजा भुगती थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:FBI Start Probe Jeffrey Epstein American financier Death in Jail