ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशअमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति माइक पेंस के घर पर FBI की छापेमारी, जानें क्या है मामला

अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति माइक पेंस के घर पर FBI की छापेमारी, जानें क्या है मामला

फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) पहले ही उन दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले चुकी है जिनके बारे में पेंस के वकील ने राष्ट्रीय अभिलेखागार से कहा कि 'दस्तावेजों की यह छोटी संख्या' थी।

अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति माइक पेंस के घर पर FBI की छापेमारी, जानें क्या है मामला
Niteesh Kumarएजेंसी,वाशिंगटनSat, 11 Feb 2023 12:43 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) गोपनीय दस्तावेजों की जांच के सिलसिले में पूर्व उप राष्ट्रपति माइक पेंस के इंडियाना स्थित आवास पर छापेमारी कर रही है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी कानून प्रवर्तन की कार्रवाई की जानकारी देने के लिए अधिकृत नहीं है और पहचान गुप्त रखते हुए शुक्रवार को यह बात बताई। छापेमारी पिछले महीने अटॉर्नी की ओर से गोपनीय करार दिए गए दस्तावेज मिलने के बाद की जा रही है।

एफबीआई पहले ही उन दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले चुकी है जिनके बारे में पेंस के वकील ने राष्ट्रीय अभिलेखागार से कहा कि 'दस्तावेजों की यह छोटी संख्या' थी जो ट्रंप प्रशासन का कार्यकाल समाप्त होने के बाद गलती से पेंस के इंडियाना स्थित आवास पहुंच गई थी। शुक्रवार की छापेमारी की पर प्रतिक्रिया देने के लिए न्याय विभाग और पेंस के प्रवक्ता तत्काल उपलब्ध नहीं हो सके।

पिछले महीने बरामद हुए गोपनीय दस्तावेज
माइक पेंस के इंडियाना स्थित आवास से पिछले महीने गोपनीय दस्तावेज बरामद हुए थे। रिपोर्ट के अनुसार, पेंस के वकील ने बताया कि पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस के आवास से उन्हें कम संख्या में गोपनीय दस्तावेज मिले हैं जिन्हें FBI को सौंप दिया गया। वकील ने बताया कि दस्तावेजों को लेकर राष्ट्रीय अभिलेखागार (नेशनल आर्काइव) को भी पत्र लिखा है।

रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले जांचकर्ता को राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आवास से गोपनीय दस्तावेज मिले थे। इनकी जांच की जा रही है। इस तरह के एक मामले में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कागजात को गलत तरीके से रखने के लिए एक आपराधिक जांच का सामना कर रहे हैं। वहीं, राष्ट्रपति बाइडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की एक बैठक में शुक्रवार रात राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए उम्मीदवारी पेश करने का संकेत दिया। बैठक में डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने 'चार और साल' के नारे लगाए। बहरहाल, अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है।