DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को 'विस्तृत काली सूची’ में डाला

pakistani prime minister imran khan  reuters

आतंकी वित्तीय पोषण और धन शोधन मामलों पर नजर रखनेवाले एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को वैश्विक मानकों पर खरा उतरने में विफल रहने के चलते उसे विस्तृत काली सूची में डाल दिया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने यह पाया कि पाकिस्तान ने धन शोधन और आतंकवाद के वित्त पोषण संबंधी 40 अनुपालन मानकों में से 32 का पालन नहीं किया।

एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह की बैठक ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में दो दिनों तक हुई जिसमें करीब सात घंटे से ज्यादा समय तक चर्चा चली। पूरे मामले में एक भारतीय अधिकारी ने बताया- एशिया प्रशांत समूह (एपीजी) ने मानकों के पालन करने में विफल रहने पर पाकिस्तान को ‘विस्तृत काली सूची’ में डाला दिया।

आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराना और धन शोधन के 11 प्रभावी मानकों में से पाकिस्तान 10 में खरा नहीं उतर पाया। अधिकारियों ने बताया कि प्रयासों के बावजूद पाकिस्तान 41 सदस्यीय समूह को यह नहीं समझा पाया का उसे किसी भी पैरामीटर पर उसे अपग्रेड किया जा सके।

वहीं एक अन्य अधिकारी ने बताया कि अब पाकिस्तान को अक्टूबर में काली सूची में जाने से बचने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अक्टूबर में एफएटीएफ की 27 बिंदू कार्ययोजना की समय-सीमा समाप्त होती है।

ये भी पढ़ें: भारत-पाक को कश्मीर पर द्विपक्षीय ढंग से समाधान निकालना चाहिए: मैक्रों

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:FATF Asia Pacific group puts Pakistan on detailed blacklist