DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सख्ती: फेसबुक ने कड़े किए लाइव स्ट्रीमिंग के नियम

facebook

न्यूजीलैंड में क्राइसटचर्च की दो मस्जिदों पर हमले की लाइव स्ट्रीमिंग के बाद विवादों में घिरी फेसबुक ने लाइव स्ट्रीमिंग पर नियम कड़े कर दिए हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट ने बुधवार को कहा कि फेसबुक लाइव की शर्तों का उल्लंघन करने वाले उपयोक्ताओं को तय समय के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा।

फेसबुक के उपाध्यक्ष (इंटेग्रिटी) गाई रोजेन ने कहा कि हम आज उन नियमों को सख्त कर रहे हैं जो मुख्यत: लाइव सेवाओं पर लागू होते हैं। अब से यदि कोई भी हमारी गंभीर नीतियों का उल्लंघन करता है तो उसे एक तय अवधि के लिये लाइव सेवा के इस्तेमाल से रोक दिया जाएगा। साथ ही ग्राफिक वीडियो को अनियंत्रित तरीके से साझा करने से रोकने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। न्यूजीलैंड में हाल में हुए भयावह आतंकवादी हमलों के बाद हम हरसंभव कोशिश कर रहे हैं कि हमारी सेवाओं को सीमित किया जाए ताकि उनका इस्तेमाल किसी को नुकसान पहुंचाने या घृणा फैलाने के लिए नहीं हो सके। फेसबुक के उपाध्यक्ष (इंटेग्रिटी) गाइ रोजेन ने एक ब्लॉग में कहा कि कंपनी इस बात की समीक्षा कर रही है कि किस तरह से उसकी सेवाओं का इस्तेमाल नुकसान पहुंचाने और नफरत फैलाने में करने से रोका जा सकता है।

वन स्ट्राइक नीति लागू की जाएगी
फेसबुक लाइव पर वन स्ट्राइक की नीति कई उल्लंघनों को लेकर लागू की जाएगी। नीतियों का गंभीर उल्लंघन करने वालों को एक उल्लंघन के बाद ही प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। रोसेन ने बताया कि किसी संदर्भ के बिना किसी आतंकवादी संगठन के बयान का लिंक साझा करना भी इन उल्लंघनों की सूची में शामिल है।

इस लिए नहीं रोक सके थे स्ट्रीमिंग
रोसेन ने कहा कि लोगों ने क्राइस्टचर्च हमले के वीडियो के संपादित संस्करण साझा किए जिसके कारण हमारी प्रणालियों के लिए उन्हें रोकना मुश्किल हो गया। हालांकि,ऐसा जरूरी नहीं है कि लोगों ने जानबूझकर ऐसा किया हो। इसके लिए कंपनी ने तस्वीर तथा वीडियो का विश्लेषण करने वाली प्रौद्योगिकी को बेहतर बनाने के लिए तीन विश्वविद्यालयों से गठजोड़ कर नई शोध भागीदारी में 75 लाख डॉलर निवेश किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Facebook has tightened live streaming rules