DA Image
14 जुलाई, 2020|5:33|IST

अगली स्टोरी

व्हॉट्सएप पर चैटिंग के साथ-साथ चलेगा फेसबुक और इंस्टाग्राम वीडियो

फेसबुक इंस्टाग्राम वॉट्सएप

अब आप व्हॉट्सएप पर दोस्तों से चैटिंग जारी रखते हुए भी फेसबुक और इंस्टाग्राम वीडियो देख सकते हैं। दरअसल, व्हॉट्सएप ने आईफोन उपभोक्ताओं के लिए एक नया फीचर जारी किया है, जिसके तहत फेसबुक और इंस्टाग्राम वीडियो देखने के लिए एप छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जल्द ही यह फीचर एंड्रॉयड उपभोक्ताओं को भी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

‘डेली मेल’ के मुताबिक नए अपडेट के तहत जब कोई आईफोन यूजर व्हॉट्सएप अकाउंट पर भेजे गए फेसबुक या इंस्टाग्राम वीडियो के लिंक पर क्लिक करेगा तो संबंधित वीडियो स्क्रीन के एक हिस्से में चलने लगेगा। दूसरे हिस्से में यूजर को वीडियो देखते हुए दोस्तों से चैटिंग जारी रखने की सुविधा हासिल होगी। वह चाहे तो वीडियो की स्क्रीन को बड़ा या छोटा करके भी देख सकेगा। उसके पास पूरी स्क्रीन में वीडियो देखने का विकल्प भी मौजूद रहेगा। अभी तक व्हॉट्सएप पर आए फेसबुक या इंस्टाग्राम वीडियो के लिंक पर क्लिक करने पर संबंधित साइट खुल जाती थी और वीडियो उसी पर प्ले होता था। इससे पहले व्हॉट्सएप यू-ट्यूब वीडियो को सीधे एप पर चलाने की सुविधा देने वाला फीचर पेश कर चुका है।

इंस्टाग्राम ‘स्टोरी’ में गाने शामिल कर सकेंगे

इंस्टाग्राम यूजर साइट पर पोस्ट की जाने वाली ‘स्टोरी’ में ‘स्टिकर’ और ‘फिल्टर’ के अलावा अपने पसंदीदा गाने भी शामिल कर सकेंगे। एप के एंड्रॉयड संस्करण पर जल्द उपलब्ध कराए जाने वाले ‘म्यूजिक स्टिकर’ फीचर के जरिये यह मुमकिन होगा। जानकारों की मानें तो नया फीचर इंस्टाग्राम पर ‘लिप सिंकिंग वीडियो’ का चलन शुरू कर सकता है। इसमें यूजर पहले से रिकॉर्ड की गई ऑडियो क्लिप को अपने वीडियो से जोड़ पाएंगे। ‘म्यूजकल डॉट एलवाई’ जैसे प्रतिद्वंद्वी एप पर ‘लिप सिंकिंग वीडियो’ पहले से काफी लोकप्रिय हैं।

मैसेंजर पर खुद का इमोजी बनाना संभव होगा

फेसबुक मैसेंजर अब स्नैपचैट के ‘बिटइमोजी’ फीचर की नकल करने जा रहा है। इसके तहत यूजर मैसेंजर में किसी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देने के लिए खुद के एनिमेटेड अवतार वाले इमोजी का इस्तेमाल कर सकेंगे। ‘टेक क्रंच’ के अनुसार फेसबुक ने मैसेंजर पर संवाद को और दिलचस्प बनाने के लिए ‘बिटमोजी’ से मिलता-जुलता फीचर लाने का फैसला लिया है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि मैसेंजर ‘फेस रिकग्निशन’ तकनीक का इस्तेमाल कर खुद बखुद यूजर की शक्ल से मेल खाता एनिमेटेड इमोजी तैयार कर देगा या फिर यूजर को अपना इमोजी बनाना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Facebook and Instagram videos will run along with chatting on WhatsApp