DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रत्यर्पण विधेयक: हांगकांग की नेता ने 'संघर्ष और विवादों' के लिए मांगी माफी

hong kong leader carrie lam

हांगकांग की गलियों में विवादास्पद प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ लगातार दूसरे रविवार लोगों ने व्यापक प्रदर्शन किया। इन प्रदर्शनों को देखते हुए शहर की प्रभारी नेता ने 'संघर्ष पैदा करने के लिए माफी तो मांग ली लेकिन पद से हटने से इनकार कर दिया। भयानक उमस भरी गर्मी में बड़ी संख्या में लोगों ने इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया। प्रदर्शनकारी इस दौरान 'बुरे कानून को वापस लेने के नारे लगा रहे थे और हांगकांग की मुख्य प्रशासक कैरी लाम के इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

कैरी के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने स्वीकार किया है कि उनकी सरकार की कमियां हांगकांग में संघर्ष और विवाद की वजह बनीं और इससे कई नागरिकों निराशा और परेशानी हुई।" बयान में कहा गया, "मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने नागरिकों से माफी मांगी है और आलोचना को पूरी ईमानदारी और विनम्रता के साथ स्वीकार करने का वादा किया है।" उनका यह बयान इस कानून को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की उनकी घोषणा के एक दिन बाद आया है।

प्रत्यर्पण विधेयक के विरोध में हांगकांग में भारी विरोध प्रदर्शन
मध्य हांगकांग में रविवार को हजारों लोगों ने विवादास्पद प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन से शहर की संकटग्रस्त नेता पर दबाव और अधिक बढ़ेगा।

प्रदर्शनकारी इस दौरान 'बुरे कानून' को वापस लेने के नारे लगा रहे थे और हांगकांग की मुख्य प्रशासक कैरी लाम के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। हालांकि लाम ने बेहद दबाव के बीच शनिवार को कहा कि चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाला 'विभाजक विधेयक निलंबित रहेगा। उन्होंने कहा कि वह आम लोगों की भावना को नहीं समझ सकीं।

विधेयक का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी काले कपड़े पहने हुए थे और वे संसद की ओर मार्च कर रहे थे। हांगकांग की सड़कों पर कई दिनों से प्रदर्शन हो रहे हैं। आलोचकों को डर है कि बीजिंग समर्थित इस कानून से लोग चीन के अपारदर्शी और राजनीतिक रूप से प्रभावित अदालतों में फसेंगे और इससे शहर की छवि को नुकसान होगा जो अब तक सुरक्षित व्यवसायिक केंद्र की रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Extradition Bill Hong Kong leader Carrie Lam apologises as massive rally chokes city