ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान में बच्चे भी नहीं हैं सुरक्षित, इमरान खान के मुंह पर तमाचा है यह रिपोर्ट

पाकिस्तान में बच्चे भी नहीं हैं सुरक्षित, इमरान खान के मुंह पर तमाचा है यह रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में बाल यौन शोषण, अपहरण और बाल विवाह सहित बच्चों के खिलाफ अपराधों में वृद्धि हुई है। 2020 में एक दिन में औसतन आठ बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया...

पाकिस्तान में बच्चे भी नहीं हैं सुरक्षित, इमरान खान के मुंह पर तमाचा है यह रिपोर्ट
एएनआई,इस्लामाबाद।Sat, 10 Apr 2021 01:25 PM
ऐप पर पढ़ें

एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में बाल यौन शोषण, अपहरण और बाल विवाह सहित बच्चों के खिलाफ अपराधों में वृद्धि हुई है। 2020 में एक दिन में औसतन आठ बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया गया। रिपोर्ट 'क्रूएल नंबर 2020' बच्चों के खिलाफ अपराधों पर आंकड़ों का संकलन है।

डॉन की रिपोर्ट में बताया गया है कि यह रिपोर्ट साहिल द्वारा संकलित की गई थी, जो बाल संरक्षण पर केंद्रित एक संगठन है, जो 2020 में 84 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय अखबारों में दर्ज मामलों पर आधारित है। रिपोर्ट को गुरुवार को एक आभासी कार्यक्रम में लॉन्च किया गया था।

पाकिस्तान में 6-15 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के खिलाफ सबसे ज्यादा अपराध होते हैं। इसके अलावा, 0-5 वर्ष तक के बच्चों का भी यौन शोषण किया गया। रिपोर्ट किए गए मामलों में से 985 गर्भपात, 787 बलात्कार, 89 पोर्नोग्राफी और बाल यौन शोषण और 80 यौन शोषण के बाद हत्या के मामले शामिल थे। इतना ही नहीं, अपहरण, लापता बच्चों और बाल विवाह के मामले क्रमशः 834, 345 और 119 थे।

रिपोर्ट ने कहा है कि पाकिस्तान में हर दिन आठ बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। 

आंकड़ों से पता चला है कि नशेड़ियों में 80 प्रतिशत से अधिक बच्चे शामिल ते थे। ज्यादातर मामलों में, अपमान करने वाले या तो परिचित थे (1,780) या सेवा प्रदाता (109) जैसे शिक्षक, दुकानदार और ड्राइवर। कुल 91 मामलों में, परिवार के सदस्य और रिश्तेदार और 92 मामलों में पड़ोसी शामिल बच्चों के खिलाफ अपराध में थे। केवल 468 मामलों में, अजनबियों ने बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया।

2020 में इस्लामाबाद कैपिटल टेरिटरी (ICT), पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान (GB) सहित चार प्रांतों में बच्चों के खिलाफ 2,960 बड़े अपराध दर्ज किए गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें