ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशयूरोपीय संघ की रूस से परमाणु मिसाइल संधि का सम्मान जारी रखने की अपील

यूरोपीय संघ की रूस से परमाणु मिसाइल संधि का सम्मान जारी रखने की अपील

'इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस' (आईएनएफ) संधि में रूस द्वारा अपनी भागीदारी निलंबित करने के फैसले के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) ने रविवार को रूस से इस संधि का सम्मान करते रहने की अपील...

यूरोपीय संघ की रूस से परमाणु मिसाइल संधि का सम्मान जारी रखने की अपील
एजेंसी,ब्रसेल्सMon, 15 Jul 2019 12:38 AM
ऐप पर पढ़ें

'इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस' (आईएनएफ) संधि में रूस द्वारा अपनी भागीदारी निलंबित करने के फैसले के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) ने रविवार को रूस से इस संधि का सम्मान करते रहने की अपील की। 

ईयू की विदेश नीति प्रमुख फेडेरिका मोघेरिनी ने एक बयान में कहा, ''हम आईएनएफ संधि के संबंध में हुए घटनाक्रम को लेकर काफी फिक्रमंद है जो दो अगस्त 2019 को खत्म हो सकती है।"

उन्होंने कहा कि यूरोप की सुरक्षा के लिए अहम इस संधि को बचाने के लिए जरूरी उपाय करने के लिए आने वाले दिन बातचीत का अंतिम मौका प्रदान करेंगे। रूस और अमेरिका ने शीत युद्ध के जमाने की इस संधि में अपनी-अपनी भागीदारी को निलंबित कर दिया है। दोनों देश एक दूसरे पर संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

ओबामा को चिढ़ाने के लिए ट्रम्प ने ईरान समझौते से अमेरिका को अलग किया: ब्रिटिश राजदूत

तीन जुलाई को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संधि में अपने मुल्क की भागीदारी को निलंबित करने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए थे। इस बीच, अमेरिका ने कहा कि अगर रूस विवादित नई मिसाइल रक्षा प्रणाली को नष्ट नहीं करता है तो वह दो अगस्त को संधि से अलग हो जाएगा। अमेरिका ने इस मिसाइल रक्षा प्रणाली को संधि का उल्लंघन बताया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें