ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशBrexit Day : 'यूरोप के लिए नई सुबह की तरह है यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होना'

Brexit Day : 'यूरोप के लिए नई सुबह की तरह है यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होना'

यूरोपीय संघ (ईयू) के तीन प्रमुखों ने शुक्रवार (31 जनवरी) को ब्रिटेन के अलग होने का स्वागत किया और इसे 'यूरोप के लिए नई सुबह' करार दिया। उन्होंने इसके साथ ही ब्रिटेन को चेतावनी दी कि ईयू से...

Brexit Day : 'यूरोप के लिए नई सुबह की तरह है यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होना'
Rakesh एएफपी,ब्रसेल्सFri, 31 Jan 2020 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

यूरोपीय संघ (ईयू) के तीन प्रमुखों ने शुक्रवार (31 जनवरी) को ब्रिटेन के अलग होने का स्वागत किया और इसे 'यूरोप के लिए नई सुबह' करार दिया। उन्होंने इसके साथ ही ब्रिटेन को चेतावनी दी कि ईयू से अलग होने के बाद वह सदस्यता का लाभ नहीं उठा सकेगा। अखबारों में प्रकाशित ईयू परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल, यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय संसद के अध्यक्ष डेविड सास्सोली ने खुले पत्र में कहा, ''वे अपनी शक्ति के अनुरूप ब्रिटेन के साथ नए संबंधों को सफल बनाएंगे।"

उल्लेखनीय है कि ईयू से ब्रिटेन की 47 साल पुरानी सदस्यता औपचारिक रूप से गुरुवार (30 जनवरी) को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात के 11 बजे समाप्त हो गई। ब्रिटेन की जनता ने साढ़े तीन साल पहले ईयू से अलग होने का जनादेश दिया था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वादा किया था कि ''ब्रेक्जिट" होगा और समृद्धि के नये युग में देश को एकजुट करेंगे।

ईयू के तीनों प्रमुखों ने साफ कर दिया कि वे आसानी से रुख नहीं बदलेंगे और ब्रिटेन के आगे झुक कर समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन को यूरोपीय संघ के बाजार तक पूरी तरह से पंहुच तब तक नहीं दी जाएगी जब तक वह यूरोपीय कामगारों, कर और पर्यावरण नियमों को स्वीकार नहीं करता। उन्होंने पत्र में लिखा, ''कितने करीबी संबंध होंगे यह फैसले पर निर्भर होगा जिसे अभी लिया जाना बाकी है। आप सदस्य रहे बिना सदस्यता के लाभ को कायम नहीं रख सकते हैं।"

ईयू प्रमुखों ने कहा कि तत्काल बदलाव महसूस नहीं होगा क्योंकि इस हफ्ते मंजूर ईयू-ब्रिटेन समझौते में 11 महीने का संक्रमण काल निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश नागरिक 31 दिसंबर तक ईयू के सदस्य देशों में काम कर सकेंगे और कारोबार आदि कर सकेंगे और ईयू के सदस्य देशों के नागरिक भी 31 दिसम्बर तक ब्रिटेन में काम और कारोबार कर सकेंगे। लेकिन अब ब्रिटेन का यूरोपीय संघ के संस्थाओं में प्रतिनिधित्व नहीं होगा।

ब्रेक्जिट समर्थक ब्रिटेन के अलग होने पर जश्न मना रहे हैं लेकिन ईयू नेताओं ने कहा कि ब्रिटेन के बाहर होने पर उन्हें दुख है। साथ ही कहा कि कल का दिन यूरोप के लिए नई सुबह होगी। उन्होंने कहा, ''गत कुछ वर्षों में हम एक देश, एक संस्था और लोग के रूप में नजदीक आए। यही वजह है कि यूरोप के सदस्य देश इससे जुड़ेंगे और साझा भविष्य का निर्माण करेंगे।"

epaper