DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का कहर, 4 सप्ताह के लिए आगे बढ़ा लॉकडाउन
विदेश

ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का कहर, 4 सप्ताह के लिए आगे बढ़ा लॉकडाउन

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ashutosh Ray
Mon, 14 Jun 2021 11:40 PM
ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का कहर, 4 सप्ताह के लिए आगे बढ़ा लॉकडाउन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को लॉकडाउन संबंधी सभी पाबंदियों को समाप्त करने की अवधि को चार सप्ताह और टालते हुए इसे 19 जुलाई तक बढ़ा दिया। इससे पहले यह पाबंदियां 21 जून को समाप्त होने जा रही थीं। जॉनसन ने कहा कि कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के चलते संक्रमण के मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी संबंधी चिंता बरकरार है।

प्रधानमंत्री की इस घोषणा के साथ ही अब 'फ्रीडम डे' 19 जुलाई को मनाया जाएगा जो कि लॉकडाउन समाप्त होने की खुशी में मनाया जाना है। जॉनसन ने कहा कि अभी थोड़ा और इंतजार करना बेहतर होगा। साथ ही उन्होंने उम्मीद जतायी कि 19 जुलाई पाबंदियों को समाप्त करने का अंतिम दिन होगा और इसे और विस्तार देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रधानमंत्री ने कहा, अब हम 40 साल की उम्र से अधिक के लोगों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक देने में तेजी लाएंगे ताकि उन्हें वायरस से अधिकतम सुरक्षा मिल सके।

विशेषज्ञों ने आशंका व्यक्त की है कि आने वाले हफ्तों में बड़ी संख्या में लोग वायरस के इस स्वरूप से संक्रमित हो कर अस्पतालों में भर्ती हो सकते हैं। ब्रिटेन में रविवार को कोरोना वायरस के 7490 नए मामले आए थे और आठ लोगों की मौत हुई थी। गत हफ्ते मामलों में उससे सात दिन पहले के मामलों की तुलना में 49 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक-दूसरे से दूरी बनाने के सभी नियमों को खत्म करने में देरी करने का आग्रह किया है ताकि टीकाकरण का दायरा और बढ़ाया जा सके। साथ में बुजुर्गों को टीके की दूसरी खुराक दी जा सके और युवा आबादी को पहली खुराक लगाई जा सके। 

'द डेली टेलीग्राफ को सरकार के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, यह वायरस और टीके के बीच सीधी दौड़ है। इससे पहले जॉनसन ने अपने कैबिनेट मंत्रियों और वैज्ञानिक सलाहकारों के साथ बैठक की थी और ताजे आंकड़ों का आकलन किया था। 

संबंधित खबरें