DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मैक्रों ने मोदी को दिखाई फ्रांसीसी विरासत का बेहतरीन नगीना 'सैतो दे सैनिली'

emmanuel macron narendra modi  narendra modi twitter 23 augustn   2019

फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने अपने देश की सांस्कृतिक विरासत का बेहतरीन नगीना कहलाने वाली इमारत 'सैतो दे सैनिली दिखाई और इसकी ऐतिहासिक अहमियत के बारे में बताया। मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार को यहां आए। 

वास्तुकला का सदियों पुराना शाहकार 'सैतो दे सैनिली' पेरिस से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है। इस इमारत का निर्माण 1358 में शुरू हुआ था और 1882 में यह बन कर तैयार हुई थी। 'सैतो दे सैनिली' में वास्तव में दो इमारतें हैं। पेतित सैतो का निर्माण 1560 में पूरा हुआ। दूसरी इमारत ग्रान सैतो है जिसे फ्रांसीसी क्रांति के दौरान नष्ट कर दिया गया था। 1870 के दशक में इसका पुन:निर्माण पूरा हुआ।

बौखलाए इमरान ने कहा, कश्मीर मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए भारत करेगा 'फॉल्स फ्लैग'

मैक्रों ने मोदी को इस इमारत के ऐतिहासिक महत्व के बारे में बताया और उन्हें सदियों पुरानी यह इमारत दिखाने ले गए। इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी का बृहस्पतिवार हवाईअड्डे पहुंचने पर यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री जीन येव्स ले ड्रायन ने स्वागत किया।

मोदी ने फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर भारत से रवाना होने से पहले एक बयान में कहा था कि फ्रांस भारत का मजबूत रणनीतिक साझेदार है और दोनों ही देश इसकी अहमियत गहराई से समझते हैं और इसे साझा करते हैं। प्रधानमंत्री ने साथ ही उम्मीद जताई थी कि यह यात्रा आपसी समृद्धि, शांति एवं प्रगति के लिए फ्रांस के साथ भारत की दीर्घकालिक और बहुमूल्य मित्रता को और बढ़ावा देगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Emmanuel Macron Shows PM Narendra Modi France Famous Historic Building