Emmanuel Macron reasonably confident UK MPs will pass Brexit deal - एमैनुअल मैक्रों को उम्मीद, ब्रेग्जिट समझौते को ब्रिटिश सांसद देंगे मंजूरी DA Image
20 नबम्बर, 2019|9:16|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एमैनुअल मैक्रों को उम्मीद, ब्रेग्जिट समझौते को ब्रिटिश सांसद देंगे मंजूरी

france president emmanuel macron

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के बीच ब्रेग्जिट करार पर बनी सहमति का स्वागत करते हुए उम्मीद जताई कि इसे असमंजस में फंसे ब्रिटिश सांसद मंजूरी दे देंगे। ब्रसेल्स में आयोजित ईयू सम्मेलन में हिस्सा लेने जाने से पहले मध्यमार्गी नेताओं से बैठक में मैक्रों ने कहा, उन्हें भरोसा है कि ब्रिटिश संसद इस करार की पुष्टि कर देगी।

ईयू और ब्रिटेन के बीच ब्रेग्जिट को लेकर सहमति बनने की घोषणा गुरुवार को की गई और इसके साथ ही सभी की नजरें यह देखने के लिए लंदन पर जम गई है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कैसे समझौते को संसद से मंजूरी दिलाते हैं जिन्होंने इस महीने के आखिर में ईयू को छोड़ने का ऐलान किया है।

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच ब्रेग्जिट समझौते पर सहमति

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कहा कि ब्रसेल्स में यूरोपीय नेताओं की बैठक से पहले ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) के वार्ताकारों के बीच ब्रेग्जिट समझौते पर सहमति बन गई है। ईयू आयोग के अध्यक्ष ज्यां क्लोद जुंके ने भी करार पर सहमति बनने की पुष्टि करते हुए कहा कि अब इसे यूरोपीय नेताओं के समक्ष चर्चा के लिए रखा जाएगा।

ईयू सम्मेलन में शामिल होने के लिए रवाना होने से पहले जॉनसन ने ट्वीट किया, ''हम एक बेहतरीन करार पर सहमति बनाने में सफल हुए हैं।" जुंके ने ट्वीट किया, ''जहां चाह वहां करार और हमारे पास एक करार है। यह ईयू और ब्रिटेन के लिए निष्पक्ष और संतुलित है एवं यह समस्या का हल निकालने के लिए हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। उन्होंने कहा, ''मैं यूरोपीय परिषद से करार को समर्थन देने की अनुशंसा करता हूं।"

ब्रिटेन और ईयू करार के कानूनी मसौदे पर काम कर रहे हैं लेकिन इसे लागू करने के लिए ब्रिटेन और ईयू की संसदों से मंजूरी लेनी होगी। उत्तरी आयरलैंड की डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) ने यह कहकर आशंका पैदा कर दी है कि वह अब भी इस करार का समर्थन नहीं करेगी। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन को 31 अक्टूबर तक ईयू से अलग होना है और जॉनसन इस समयसीमा में किसी करार पर पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Emmanuel Macron reasonably confident UK MPs will pass Brexit deal