elon musk car could collide with earth or venus - पृथ्वी पर गिर सकती है एलन मस्क टेस्ला रोडस्टर कार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पृथ्वी पर गिर सकती है एलन मस्क टेस्ला रोडस्टर कार

elon musk car

पिछले हफ्ते एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने फाल्कन हेवी रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजने का प्रयोग किया। दिलचस्प बात यह रही कि इसके साथ कंपनी के संस्थापक एलन मस्क की टेस्ला कार को भी अंतरिक्ष में भेजा गया। अब वैज्ञानिकों ने इस कार के पृथ्वी या शुक्र ग्रह से टकराने की भविष्यवाणी की है। 


स्पेसएक्स ने छह फरवरी को अपने सबसे बड़े रॉकेट फाल्कन हेवी को मंगल ग्रह पर भेजा था। इसमें मस्क की चेरी रेड कलर की टेस्ला रोडस्टर स्पोर्ट्स कार भी थी। कुछ शुरुआती खबरों में कहा गया था कि मस्क की कार अंतरिक्ष में रास्ता भटक गई है। हालांकि बाद में पता चला कि कार को धकेलने के लिए जिस ईंधन का विस्फोट किया जाना था उसका धमाका इतना तेज था कि कार अपने तय रूट से दूर चली गई।

प्रयोग
वैज्ञानिकों ने कार के पृथ्वी या शुक्र ग्रह से टकराने की भविष्यवाणी की 
धरती के वातावरण में कुछ हजार किलोमीटर करीब से गुजर सकती है कार

इस कार के बार में अंतरिक्ष विज्ञानियों का दावा है कि यह धरती या शुक्र ग्रह से टकरा सकती है। हालांकि इस मामले में घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा होने में तकरीबन दस लाख साल लग सकते हैं। कार के पृथ्वी से टकराने की संभावना जहां छह फीसदी है, वहीं शुक्र से टकराने की संभावना महज ढाई फीसदी है। वैज्ञानिकों का यह भी अनुमान है कि यह कार धरती के वातावरण में प्रवेश करने से पहले ही जलकर राख हो सकती है। कार के धरती से टकराने की पहली घटना 2091 के करीब हो सकती है। जब यह धरती के वातावरण में कुछ हजार किलोमीटर करीब से गुजर सकती है।


बताया जा रहा है कि इस कार को कृत्रिम ड्राइवर के साथ मंगल ग्रह के कक्ष में पहुंचने के लिए प्रक्षेपित किया गया था। फाल्कन हेवी का तीसरा इंजन जल जाने से यह कार अपने लक्षित कक्ष से आगे निकल गई थी। वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि एलन मस्क की कार सूर्य के आसपास स्थित कक्ष में स्थिर हो सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:elon musk car could collide with earth or venus