ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचिली: 8000 झटकों के बाद भी नहीं आया भूकंप

चिली: 8000 झटकों के बाद भी नहीं आया भूकंप

चिली में वर्ष 2०17 में आठ हजार बार झटके महसूस किए गए लेकिन भूकंप के स्तर को कोई छू तक नहीं पाया। चिली विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी। विवि के नेशनल भूकंप विज्ञान...

चिली: 8000 झटकों के बाद भी नहीं आया भूकंप
सेंटियागो, एजेंसी। Fri, 05 Jan 2018 09:35 AM
ऐप पर पढ़ें

चिली में वर्ष 2०17 में आठ हजार बार झटके महसूस किए गए लेकिन भूकंप के स्तर को कोई छू तक नहीं पाया। चिली विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी। विवि के नेशनल भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक गत वर्ष झटकों की संख्या बढ़कर आठ हजार 94 हो गयी जो कि गत वर्ष 2०16 की तुलना में 26 प्रतिशत अधिक थी। केंद्र ने बताया कि 352 झटके महसूस किये गये जबकि 7742 का तीव्रता का स्तर करीब तीन था। 

प्रशांत के किनारे'रिंग ऑफ फायर'पर स्थित चिली एक भूकंपीय क्षेत्र में आता है जहां टेक्टोनिक प्लेट एक-दूसरे को रगड़ते रहते हैं। यह दुनिया में भूकंप से प्रभावित देशों में से एक है और 196० में 9.5 तीव्रता वाले भूकंप ने तो इतिहास ही रच डाला।

विश्व में तांबा के सबसे बड़े उत्पादकों में शुमार चिली की अधिकांश बड़ी तांबा खानें उत्तरी चिली के क्षेत्र में स्थित हैं जो भूकंप से विशेष रूप से प्रभावित हैं। हाल के वर्षों में, 2०1० में चिली में सबसे बड़ा 8.8 तीव्रता वाला भूकंप आया जिसके कारण मध्य-दक्षिणी इलाकों में 5०० से अधिक लोग मारे गये। इसके कारण इलाके में सुनामी भी फैल गयी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें