ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशइंडोनेशिया ने पाम ऑइल एक्सपोर्ट पर लगाया ब्रेक, भारत की बढ़ेगी दिक्कत!

इंडोनेशिया ने पाम ऑइल एक्सपोर्ट पर लगाया ब्रेक, भारत की बढ़ेगी दिक्कत!

इंडोनेशिया पाम ऑइल का दुनिया का सबसे बड़े उत्पादक देशों में से है। इसके बावजूद इंडोनेशिया पाम ऑइल संकट से जूझ रहा है। अब इंडोनेशियाई सरकार 28 अप्रैल से पाम ऑइल के निर्यात पर रोक लगाने का फैसला किया है।

इंडोनेशिया ने पाम ऑइल एक्सपोर्ट पर लगाया ब्रेक, भारत की बढ़ेगी दिक्कत!
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 23 Apr 2022 01:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंडोनेशिया पाम ऑइल का दुनिया का सबसे बड़े उत्पादक देशों में से है। इसके बावजूद इंडोनेशिया पाम ऑइल संकट से जूझ रहा है। इंडोनेशिया में घरेलू खाद्य तेल की कीमतें पहले से ही बढ़ी हुई हैं और अब और बढ़ रही हैं। पाम ऑइल के घरेलू कीमतों को देखते हुए इंडोनेशियाई सरकार 28 अप्रैल से पाम ऑइल के निर्यात पर रोक लगाने का फैसला किया है।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने क्या कहा है?

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा है कि पाम ऑइल निर्यात पॉलिसी पर रोक का मुख्य मकसद घर पर खाद्य प्रोडक्ट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। मैं इस पॉलिसी के कार्यान्वयन की निगरानी और मूल्यांकन करूंगा ताकि घरेलू बाजार में खाना पकाने के तेल की उपलब्धता प्रचुर और सस्ती हो जाए।

भारतीय उपभोक्ताओं को होगा नुकसान

सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के व्यापार निकाय के अध्यक्ष अतुल चतुर्वेदी ने कहा है कि यह कदम दुर्भाग्यपूर्ण और पूरी तरह से अप्रत्याशित है। इंडोनेशिया के इस घोषणा से टॉप खरीदार भारत और वैश्विक स्तर पर उपभोक्ताओं को नुकसान होगा।

जनवरी में भी इंडोनेशिया ने लगाया था निर्यात पर बैन

इससे पहले जनवरी 2022 में भी इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात पर बैन लगाया था, हालांकि बैन को मार्च में हटा लिया गया था। इसी बैन को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय कंपनियों से आयात पर अंकुश लगाने और देश में उत्पादित तिलहन खरीदना शुरू करने का आग्रह किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें