DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खाने की बरबादी रोकना हो तो घर में करें भोजन

food wastage

घर का बना खाना स्वाद और सेहत से भरपूर होता है। एक शोध में विशेषज्ञों ने दावा किया है कि घर में भोजन करने से खाने की बरबादी कम होती है। अमेरिकी की ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में हुए शोध में कहा गया है कि घर में खाने की अपेक्षा बाहर खाना खाते समय ज्यादातर लोग खाने की अधिक बरबादी करते हैं।
विशेषज्ञों ने अध्ययन के दौरान देखा कि खुद खाना लेने पर लोगों कम खाना बरबाद किया। इस दौरान उनकी प्लेट में महज तीन फीसदी भोजना छूटा था। इसके विपरीत रेस्तरां में परोसे खाने में तकरीबन 40 फीसदी तक भोजन प्लेट में छोड़ दिया जाता है। दूसरी या तीसरी बार लेने वाले खाने की अधिक बरबादी करते हैं। 
ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के ब्रायन रो ने कहा कि खाने की बरबादी कम करने की मुहिम के तहत यह शोध किया गया था। रो का कहना है कि इसके लिए जरूरी है कि जहां तक हो सके घर में खाना खाने की कोशिश की जाए। 
अपनी तरह का यह पहला शोध प्लस वन पत्रिका में हाल ही में प्रकाशित हुआ है। इसमें लोगों के रोजाना के खानपान और उस दौरान होने वाली बरबादी पर ध्यान केंद्रित किया गया था। यह शोध तकरीबन एक हफ्ते तक चला और इसमें घर में या बाहर किए गए भोजन को शामिल किया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Eating at home may reduce food wastage: study