DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पश्चिमी ईरान में भूकंप के तेज झटके, दो की मौत 241 घायल

Delhi NCR

पश्चिमी ईरान में इराक से लगी सीमा के निकट आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और 240 से अधिक लोग घायल हुए हैं। 

अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि भूकंप की तीव्रता छह मापी गयी है। 'अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार करमानशाह प्रांत के जावनरूड शहर से 26 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए, जहां पिछले साल आए भूकंप में सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी।

आपातकालीन विभाग 'करमानशाह मेडिकल साइंसेज विश्वविद्यालय के प्रमुख सयैब शरीदरी ने बताया कि दो लोग मारे गए हैं और 241 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से छह की हालत गंभीर बनी हुई है। शरीदरी ने कहा कि मारे गए लोगों में एक गर्भवती महिला और 70 वर्षीय एक बुजुर्ग व्यक्ति शामिल है, जिनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।

'रेड क्रिसेंट के प्रांतीय प्रमुख मोहम्मद रेजा अमीरियन ने बताया कि भूकंप के बाद कम से कम 21 और झटके महसूस किए गए। करमानशाह के गवर्नर होसांग बाजवांद ने समाचार एजेंसी 'तस्नीम से कहा कि कई गांवों में अस्थायी रूप से बिजली काट दी गई है। आपदा केंद्र स्थापित किया गया है। वहीं अस्पताल और राहत संगठनों को भी सतर्क कर दिया गया है।

ईरान दो प्रमुख विवर्तनिक प्लेटों पर स्थित है और यहां अकसर भूकंप आता रहता है। पिछले साल सात नवंबर को करमानशाह प्रांत में आए 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप से 620 लोगों की मौत हो गई थी और आठ अन्य लोग इराक में भी मारे गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:earthquake shocks in western Iran two killed 241 injured