ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशभूकंप से हिली पाकिस्तान की धरती, राजधानी इस्लामाबाद में महसूस हुए 4.5 तीव्रता के झटके

भूकंप से हिली पाकिस्तान की धरती, राजधानी इस्लामाबाद में महसूस हुए 4.5 तीव्रता के झटके

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार को सुबह स्थानीय समय के मुताबिक 6 बजकर 39 मिनट पर धरती भूकंप के झटकों से हिल उठी। पाकिस्तान में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर...

भूकंप से हिली पाकिस्तान की धरती, राजधानी इस्लामाबाद में महसूस हुए 4.5 तीव्रता के झटके
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 23 Jun 2021 08:48 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार को सुबह स्थानीय समय के मुताबिक 6 बजकर 39 मिनट पर धरती भूकंप के झटकों से हिल उठी। पाकिस्तान में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 रही। भूकंप का केंद्र 146 किलोमीटर दूर दक्षिण पश्चिम में देखा गया।

 

भूकंप आए तो क्या करें

भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें। भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है। भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें