DA Image
31 अक्तूबर, 2020|7:35|IST

अगली स्टोरी

भरभरा गईं इमारतें, समुद्र का पानी गायब और सुनामी से तबाही.... तुर्की में भूकंप की डराने वाली तस्वीरें

turkey earthquake

एजियन सागर में शुक्रवार के आए शक्तिशाली भूकंप ने तुर्की और यूनान को हिलाकर रख दिया। तुर्की के आपदा और आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केंद्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है। पश्चिमी तुर्की के इजमिर शहर में भूकंप से भारी तबाही हुई है। शुरुआती खबरों में कई लोगों के मारे जाने और सैकड़ों के घायल होने की सूचनाएं हैं। जिस तरह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आनी शुरू हुई हैं, उससे अनुमान लगाया जा सकता है कि बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान हुआ है। राहत और बचाव कार्य शुरू किया है।  

ट्विटर पर तुर्की के कई आम लोग और पत्रकार तस्वीरें और वीडियो साझा कर रहे हैं। किसी वीडियो में ऊंची इमारतें भरभरा कर गिरती दिख रही हैं तो कई तस्वीरों में मलबा ही मलबा दिख रहा है। कुछ वीडियो तो बेहद डराने वाले हैं, जिनमें दिख रहा है कि भूकंप के बाद समुद्र के किनारे सूख गए, पानी गायब हो गया। बताया जा रहा है कि सुनामी और बाढ़ भी आई है।

यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केंद्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था। तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं। मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं।

इजमिर के गर्वनर ने कहा है कि हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली। तुर्की की मीडिया ने कहा है कि भूकंप एजियन और मरमरा दोनों क्षेत्रों में महसूस किया गया है, जहां इस्तांबुल स्थित है। इस्तांबुल के गर्वनर ने कहा कि नुकसान के बारे में कोई खबर नहीं मिली है। अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी।

भूंकप के झटके पूर्वी यूनान के प्रायद्वीपों में भी महसूस किये गए। इसके अलावा राजधानी एथेंस में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। यूनान की मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे। इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:earthquake and tsunami in turkey greece photos and videos