DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब तक के रिकॉर्ड में सबसे गर्म दशक का सामना कर सकती है धरती

धरती पर आने का रहस्य सुलझा

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 2014 से 2023 तक का दशक 150 सालों के रिकॉर्ड में सबसे गर्म रह सकता है। साथ ही ऐसी आशंका जताई गई कि अगले पांच सालों के लिए धरती की सतह का वैश्विक औसत तापमान औद्योगिकरण से पूर्व के तापमान स्तरों से एक डिग्री सेल्सियस ऊपर रहेगा।

ब्रिटेन के मौसम विभाग की ओर से जारी इन आंकड़ों में विभिन्न स्रोतों के डेटा शामिल हैं। इसमें 2018 के लिए अस्थायी आंकड़ों का ताजा प्रकाशन भी शामिल है। सालाना वैश्विक औसत तापमान के रिकॉर्ड 1850 के समय से उपलब्ध हैं। 

ब्रिटेन मौसम विभाग के दीर्घकालिक अनुमान के प्रमुख एडम स्केफ ने बताया कि 2015 पहला साल था, जब वैश्विक सालाना औसत तापमान औद्योगिकीकरण से पूर्व के तापमान स्तर से एक डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया था और बाद के तीनों साल में तापमान इसी स्तर के करीब रहा।

वैश्विक औसत तापमान के अब से लेकर 2023 के बीच बढ़े हुए रहने का अनुमान है, जो संभवत: 2014 से इस दशक को 150 सालों के रिकॉर्ड में सबसे गर्म दशक बना सकता है। पिछले साल को विश्व भर में चौथे सबसे गर्म साल के तौर पर दर्ज किया गया था। उससे पहले 2015, 2016 और 2017, 169 सालों के रिकॉर्ड में तीन सबसे गर्म वर्ष रहे। 

छोटे कपड़े पहनने को लेकर महिला सांसद को रेप की धमकी

नवाज शरीफ का नाम ईसीएल से हटाने से इनकार,विदेश यात्रा पर लगी रहेगी रोक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Earth can face the hottest decade in the record so far