DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका की सबसे सुरक्षित जेल ‘सुपरमैक्स’ में रहेगा जोआक्विन एल चापो!

Drug Mafia Joaquin El Chapo

मैक्सिको के कुख्यात ड्रग माफिया जोआक्विन एल चापो गुजमैन को करीब 25 साल में किए गए अनेक अपराधों का दोषी ठहराया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सजा सुनाए जाने के बाद उसे अमेरिका की सबसे सुरक्षित जेल सुपरमैक्स में रखा जाएगा। 

पुलिस को चकमा देने में माहिर एल चापो अमेरिकी पुलिस के लिए भी एक सिरदर्द है। जानकारों का कहना है कि एल चापो के लिए अमेरिका राज्य कोलोराडो के फ्लोरेंस में मौजूद सुपरमैक्स जेल आदर्श जगह हो सकती है। भारी भरकम प्रशासन वाली यह जेल सुदूर इलाके में होने के साथ ही बेहद सुरक्षित और कैदियों के लिए कठोर अनुशासन वाली है। 

2017 में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था
एल चापो को कोकीन और हेरोइन की तस्करी, अवैध रूप से हथियार रखने और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे कई मामलों में दोषी पाया गया है। कोर्ट जून में 61 वर्षीय चापो को सजा सुनाएगी। माना जा रहा है कि चापो को उम्रकैद हो सकती हे। एल चापो को मैक्सिको की जेल से सुरंग बनाकर भागने के बाद जनवरी 2016 में गिरफ्तार किया गया था। 2017 में उन्हें अमेरिका को प्रत्यर्पित किया गया था। चापो पर आरोप था कि ताकतवर सिनालोआ ड्रग कार्टेल के पीछे उनका हाथ है और वो अमेरिका में ड्रग्स के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता हैं।

पेशी के समय ब्रुकलिन ब्रिज बंद रहता था
एल चापो के तीन महीने लंबे चले ट्रायल के दौरान भी उसके भागने का खतरा बना रहा। उसे मैनहट्टन के मेट्रोपॉलिटन करेक्शनल सेंटर में रखा गया है। इस लॉकअप में कई कुख्यात आतंकवादी रह चुके हैं। एल चापो को कोर्ट लाए जाते समय ब्रुकलिन ब्रिज को बंद कर दिया जाता था और सरकारी काफिले में एसडब्ल्यूएटी टीम के साथ ही एंबुलेंस भी रहती है और ऊपर से हेलीकॉप्टर निगरानी करता था। अधिकारी इतने आशंकित हैं कि एल चापो को कोर्ट में अपनी बीवी से गले मिलने की भी इजाजत नहीं मिली।

-23 घंटे अकेले में बिताना होगा
-यह जेल डेनेवर के दक्षिण में दो घंटे की दूरी पर है
-यह अमेरिका के सबसे बड़े मुजरिमों का घर है
-जेल में 400 कैदी 7 गुना 12 फीट की कोठरी में 23 घंटे अकेले रहते हैं
-जेल की कोठरी में मौजूद फर्नीचर भी कंक्रीट का है
-कोठरी में कैदियों के पास महज इंच भर की एक खिड़की होती है
-खिड़की का डिजाइन ऐसा होता है कि कैदियों को पता ही नहीं चलता कि उनकी सटीक लोकेशन क्या है

ये दुर्दांत अपराधी भी इसी जेल में 
यूएन में बम से हमला करने वाला टेड काचिंस्की, बोस्टन में कई बम हमले कर चुका जोखर त्सरनाएव, 11 सितंबर के हमलों की साजिश रचने वालों में शामिल साकारियास मुसावी और ओकलाहोमा सिटी पर बम हमले में शामिल टेरी निकोल्स भी इसी जेल में हैं। 

2015: सुरंग बनाकर भाग गया था
2015 में एल चापो मध्य मैक्सिको की बेहद सुरक्षित मानी जाने वाली एल्टीप्लानो जेल से भाग निकला। सेलफोन के जरिए उसने अपने साथियों से संपर्क किया। उसने अपने बाथरूम के नीचे खुदी सुरंग के रास्ते वहां से निकलने का रास्ता बनाया। माना जाता है कि इस काम में उसने मोटी तगड़ी रिश्वत भी दी। 

2001: कपड़ों की टोकरी में बैठ कर भागा
एल चापो पुलिस को चकमा देने में कई बार कामयाब हो चुका है। एल चापापे 2001 में मैक्सिको ही एक और जेल में कपड़ों की टोकरी में बैठ कर भाग निकला था। 

‘बौना शख्स’ के नाम से मशहूर
जोआक्विन एल चापो  का जन्म 1957 में एक किसान परिवार में हुआ था। वह अफीम और गांजे की खेतों पर काम करते थे और यहीं से उन्होंने ड्रग्स तस्करी के गुर सीखे। इसके बाद  वह ‘द गॉडफादर’ के नाम से चर्चित और शक्तिशाली ग्वाडालाजारा कार्टेल के प्रमुख मिगेल एंजेल फेलिक्स गैलार्डो के चेले बने और तस्करी की बारीकियां सीखीं। 5 फ़ुट 6 इंट लंबे चापो को ‘बौना शख्स’ भी कहा जाता है। वह 1980 के दशक में उत्तर-पश्चिमी मैक्सिको में प्रभावशाली सिनालोआ कार्टेल के शीर्ष तक पहुंच गए। ये अमेरिका को ड्रग तस्करी करने वाला सबसे बड़ा समूह बन गया और साल 2009 में फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 701वें नंबर पर एल चापो को शामिल किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Drug Mafia Joaquin El Chapo to kept in America safest prison Supermax