DA Image
29 मई, 2020|11:46|IST

अगली स्टोरी

वायरस खोजने वाले दुनिया के टॉप एक्सपर्ट भी कोरोना पॉजिटिव, बोले- कोई भी कोविड 19 से सुरक्षित नहीं

virus hunters dr w ian lipkin  chinadaily twitter 25 march  2020

विषाणुओं की खोज में महारत हासिल करने वाले दुनिया के शीर्ष विशेषज्ञों में शामिल डॉ. डब्ल्यू इयान लिपकिन भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जांच में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उन्होंने कहा, "अगर यह वायरस मुझे संक्रमित कर सकता है, तो ऐसे में कोई भी इससे सुरक्षित नहीं है।" न्यूयॉर्क पोस्ट ने यह जानकारी दी है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सेंटर ऑफ इन्फेक्शन एंड इम्यूनिटी में डायरेक्टर डॉ. लिपकिन ने 2011 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म Contagion के लिए मेडिकल कंसल्टेंट के तौर पर काम किया था। हाल ही में एक टीवी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने अपने संक्रमित होने का खुलासा किया था। 

इंटरव्यू के दौरान डॉ. लिपकिन ने इस बात पर जोर दिया कि यदि वह वायरस की चपेट में आ सकते हैं, तो फिर कोई भी संक्रमित हो सकता है। उन्होंने कहा, "मैं इस शो पर आज रात कहना चाहूंगा, यह मेरे लिए बेहद पर्सनल भी है। क्योंकि मैं कोविड-19 से संक्रमित हूं और यह बहत तकलीफदेह है।' मैं इस शो के जरिए एक संदेश देना चाहता हूं कि अगर यह वायरस मेरे ऊपर हमला कर सकता है, तो यह किसी को भी संक्रमित करने में सक्षम है। 

लिपकिन ने कहा कि नियमति तौर पर सामाजिक अलगाव (सोशल डिस्टेंसिंग) ही इस वायरस को नियंत्रित करने का एक बार तरीका है। उन्होंने कहा, "हम वास्तव में नहीं जानते कि इस वायरस को नियंत्रित करने में कितना समय लगेगा। दुनिया में राज्यों और शहरों के बीच कई छोटी-बड़ी सीमाएं हैं, और जब तक हम अटल नहीं होते हैं, इस चीज़ से आगे नहीं बढ़ने वाले हैं।” डॉक्टर ने सलाह दी कि वायरस के संक्रमण से बचाव का हमारे पास एकमात्र तरीका आइसोलेशन (एकांतवास) है।

करीब 200 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से 18,589 मौतें
जानलेवा वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण अबतक करीब 200 देशों में फैल चुका है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 18,589 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 415,165 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में कोरोना वायरस 'कोविड-19' के संक्रमण से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 562 हो गई है। कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है और इसके 562 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों में से 519 मरीज भारतीय हैं, जबकि 43 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना से प्रभावित 41 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

स्पेन में 46 हजार से ज्यादा संक्रमित
वहीं स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौतों के मामले में चीन से भी अधिक हो गए हैं। सरकार ने यह जानकारी दी। स्पेन में बीते 24 घंटे में 738 लोगों ने दम तोड़ दिया, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,434 हो गई है, जबकि 47,610 लोग संक्रमित हैं। स्पेन में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को रोकने के लिये 11 दिन से लॉकडाउन जारी है।

ईरान में 27 हजार से ज्यादा संक्रमित
दूसरी ओर, ईरान में बुधवार (24 मार्च) को 143 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 2,077 हो गई है। ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानूश जहानपुर ने कहा, ''हमारे साथियों को बीते 24 घंटे में 2,206 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली है जिसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 27,017 हो गई है।''

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Dr Ian Lipkin world leading virus hunters test positive for Coronavirus